Move to Jagran APP

देवना में बंद पड़े आक्सीजन फैक्ट्री हुआ चालू, एक दिन में भरे जाएंगे 450 सिलिडर

बेगूसराय बेगूसराय जिले में बढ़ते कोरोना पॉ•ाटिव मरीज की संख्या को देखते हुए डीएम अरवि

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 09:54 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 09:54 PM (IST)
देवना में बंद पड़े आक्सीजन फैक्ट्री हुआ चालू, एक दिन में भरे जाएंगे 450 सिलिडर
देवना में बंद पड़े आक्सीजन फैक्ट्री हुआ चालू, एक दिन में भरे जाएंगे 450 सिलिडर

बेगूसराय : बेगूसराय जिले में बढ़ते कोरोना पॉ•ाटिव मरीज की संख्या को देखते हुए डीएम अरविद कुमार वर्मा ने अस्पताल व अन्य मेडिकल संस्थानों में आक्सीजन की पर्याप्त मात्रा सुचारू रूप से चले। उसके लिए ठोस कदम उठाए हैं। डीएम के निर्देश पर शनिवार को सदर एसडीओ संजीव कुमार चौधरी, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी धीरेन्द्र मिश्रा, एएसडीएम राजेश कुमार, बरौनी बीडीओ वीरेन्द्र कुमार सिंह देवना औद्योगिक क्षेत्र स्थित सोनी एयर गैसेज प्राइवेट लिमिटेड के प्रोपराइटर नीरज कुमार से मिलकर एक वर्ष से बंद पड़े आक्सीजन फैक्ट्री को चालू करने का निर्देश दिया। इस दौरान फैक्ट्री में बिजली की व्यवस्था की गई। सदर एसडीओ संजीव कुमार चौधरी ने निरीक्षण के दौरान फैक्ट्री मालिक को कहा कि एक भी आक्सीजन सिलेंडर इधर उधर नहीं जाना चाहिए। जो भी तैयार होगा वो सभी मेडिकल सेवा में जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आक्सीजन फैक्ट्री मालिक नीरज कुमार ने बताया कि टाटा से गैस टंकी मंगवाया गया है। प्लांट चालू होने पर एक दिन में 450 आक्सीजन सिलेंडर भरा जाएगा। देर शाम तक आक्सीजन फैक्ट्री चालू कर दिया जाएगा। इसके बाद बेगूसराय जिला में आक्सीजन गैस की किल्लत नहीं रहेगी।

loksabha election banner

अहम है कोविड प्रभावित व्यक्तियों के स्वास्थ्य की निगरानी

बेगूसराय : जिले में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए किए जाने वाले प्रयासों की समीक्षा को ले डीएम ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए आयोजित इस बैठक में डीएम ने कहा कि कोविड प्रभावित व्यक्तियों के स्वास्थ्य की निगरानी अहम है। उन्होंने जिले के किसी भी व्यक्ति के पॉजिटिव होने की सूचना प्राप्त होते ही तत्काल उसे निर्धारित दवा उपलब्ध कराना, आवश्यकता अनुसार होम अथवा संस्थागत आइसोलेशन में रखने, फोन के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य की दैनिक फीड बैक संबंधित आशा कर्मी से प्राप्त करने, मानक के अनुरूप कंटेनमेंट जोन का निर्धारण कर उसके प्रोटोकॉल् का शत प्रतिशत अनुपालन कराने का निर्देश दिया। बैठक में उन्होंने प्रखंड वार नए एवं एक्टिव मामलों की समीक्षा की। इस दौरान सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को गंभीरता से कार्य करने का निर्देश दिया। नगर निगम क्षेत्र में मानक के अनुरूप कंटेनमेंट जोन का निर्धारण नहीं करने पर उन्होंने नाराजगी जताई तथा कहा कि कोविड-19 महामारी के मामले में किसी प्रकार की प्रशासनिक लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को एक टीम के रूप में जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करने का निर्देश दिया। डीएम ने सभी एक्टिव मामलों के संबंध में की जाने वाली आवश्यक कार्रवाई का अनुश्रवण करने का निर्देश डीडीसी को दिया। बैठक में उन्होंने कॉन्टेक्ट ट्रेसिग, सैंपलिग, ऑक्सीजन सिलिडर की उपलब्धता, डेडिकेटेड कोविड हेल्थकेयर सेंटर एवं कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं की भी समीक्षा की तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। बैठक में सभी एसडीओ, बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी समेत अन्य भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.