Move to Jagran APP

माघी पूर्णिमा पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

बेगूसराय। माघी पूर्णिमा के मौके पर मंगलवार को सिमरिया, साहेबपुर कमाल के मुंगेर राजघाट और बछवाड़ा स्थि

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 10:01 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 10:01 PM (IST)
माघी पूर्णिमा पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी
माघी पूर्णिमा पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

बेगूसराय। माघी पूर्णिमा के मौके पर मंगलवार को सिमरिया, साहेबपुर कमाल के मुंगेर राजघाट और बछवाड़ा स्थित झमटिया गंगा तट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं के हर हर गंगे के जयकारे से गंगा तट गूंजता रहा। भारी भीड़ के कारण सिमरिया स्थित एनएच-31 पर जाम की समस्या से श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। बीहट प्रतिनिधि के अनुसार उत्तर वाहिनी सिमरिया गंगा नदी तट पर मंगलवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा तट पर स्नान किया। इसके बाद विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना की और गंगा जल घर लेते गए। सिमरिया काली धाम आश्रम में सुबह से ही श्रद्धालुओं ने माता काली व जगदंबा की पूजा की। स्वामी चिदात्मन जी महाराज ने कहा कि माघी पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से सभी तरह के पाप धुल जाते हैं। जन्म-जन्मांतर के सभी कार्य सिद्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि आज के दिन सभी देवी-देवता पृथ्वी पर आकर गंगा में स्नान करते हैं। इस दिन भगवान विष्णु की खास पूजा होती है। भोजन, वस्त्र, गुड़, कपास, घी, लड्डू, फल, अन्न आदि का दान करना पुण्यदायक माना जाता है। कहा कि माघ मास में काले तिल से हवन, पितरों का तर्पण करने और तिल के दान का भी विधान है। समिरिया आईं भगतिनी फूल कुमारी, पवन देवी, सरिता देवी आदि ने बताया कि हर वर्ष माघी पूर्णिमा के दिन गंगा मैया के पास पहुंच सतवन कर उनसे शक्ति प्राप्त कर देव स्थान व पूजा स्थान से लोगों का कल्याण किया जाता है। इस मौके पर बरौनी सीओ अजय राज खुद विधि-व्यवस्था की निगरानी कर रहे थे। गंगा नदी में स्थानीय गोताखोर तैनात किए गए थे। इधर भीड़ के कारण मंगलवार की सुबह से दोपहर तक एनएच-31 सड़क पर जाम लगता रहा। राजेंद्र पुल स्टेशन पर सभी ट्रेनों के ठहराव नहीं होने से लोगों को घंटों ट्रेन का इंतजार करना पड़ा। समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी व पटना की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। चकिया ओपी प्रभारी सुमित कुमार दलबल के साथ जाम से निजात दिलाने के लिए लगे रहे।

loksabha election banner

बछवाड़ा प्रतिनिधि के अनुसार नारेपुर झमटिया गंगा घाट पर सोमवार को आधी रात से ही माघी पूर्णिमा के मौके पर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मंगलवार की अलसुबह से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने झमटिया घाट पर गंगा स्नान कर पूजा-पाठ किया और गंगा जल लेकर अपने-अपने घर प्रस्थान किया। यहां मिथिलांचल इलाके के दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर समेत अन्य जगहों पर लोग गंगा स्नान के लिए आते हैं। मंगलवार को मिथिलांचल इलाके से जितनी भी ट्रेन बछवाड़ा जंक्शन पर रुकी, सारी ट्रेन श्रद्धालुओं से खचाखच भरी थी। नारेपुर झमटिया ढाला चौक एनएच-28 के दोनों तरफ वाहन सड़क पर रेंगते दिखे। भीड़ को देख प्रशासनिक स्तर पर सुरक्षा- व्यवस्था का इंतजाम किया गया था। पंडित बैजनाथ झा ने बताया कि ¨हदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार पवित्र माघ मास के पूर्णिमा का अलग महत्व है। शास्त्रों के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु गंगा में निवास करते हैं। इसीलिए माघ पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से मनुष्य के सारे पाप धुल जाते हैं और श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है। बलिया प्रतिनिधि के अनुसार अनुमंडल के बलिया एवं डंडारी से श्रद्धालुओं की भीड़ मुंगेर गंगा राजघाट पर पहुंची। लखमिनिया स्टेशन पर मुंगेर जाने वाली ट्रेन पहुंचते ही हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ ट्रेन में चढ़ने के लिए परेशान दिखी। यही हाल दनौली फुलवड़िया स्टेशन पर भी देखा गया। सुबह से ही हजारों लोगों ने मुंगेर घाट, दियारा के हुसैना घाट, विशनपुर घाट में गंगा स्नान किया। शाम्हो प्रतिनिधि के अनुसार मंगलवार को सुबह से ही गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं का तांता सोनवर्षा घाट पर लगने लगा। 10 बजे तक श्रद्धालुओं का गंगा घाट पर आना जारी रहा। गंगा घाट का रास्ता ठीक नहीं होने के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही थी। प्रखंड क्षेत्र के अलावा पड़ोसी जिला लखीसराय के सलेमपुर, गोपालपुर, जगदीशपुर, रामचंद्रपुर, मोहनपुर से श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए आते रहे। साहेबपुर कमाल प्रतिनिधि के अनुसार मुंगेर गंगा राजघाट मल्हीपुर में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की दिन भर भारी भीड़ लगी रही। इस दौरान स्नान के अलावा मुंडन संस्कार सहित अन्य धार्मिक अनुष्ठान गंगा तट पर श्रद्धालुओं द्वारा संपन्न हुआ। बीडीओ श्रीनिवास, सीओ जयकृष्ण प्रसाद, थानाध्यक्ष सुदीन राम, पुलिस बल के साथ सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.