Move to Jagran APP

अनंत चतुर्दशी के मौके पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जेएनएन, बेगूसराय : अनंत पूजा कराने शिवालय, ठाकुरबाड़ी व पंडित जी के आवास पर श्रद्धालुओं क

By Edited By: Published: Thu, 15 Sep 2016 08:13 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2016 08:13 PM (IST)
अनंत चतुर्दशी के मौके पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जेएनएन, बेगूसराय : अनंत पूजा कराने शिवालय, ठाकुरबाड़ी व पंडित जी के आवास पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

loksabha election banner

मंसूरचक प्रखंड के सरायनूर नगर स्थित पंडित रामचंद्र झा ने अपने आवास पर अनंत भगवान का पूजा कर कथा सुनाई। यहां गांव से लेकर अन्य जगहों के श्रद्धालुओं ने कथा सुनीं एवं अपने-अपने अनंत का पूजन कराया। पंडित श्री झा ने बताया कि हर वर्ष तीन-चार सौ श्रद्धालु आते हैं और निष्ठापूर्वक अनंत चतुर्दशी व्रत की कथा को सुनकर उसे जीवन में उतारने की कोशिश करते हैं। मौके पर अनिल कुमार ¨सह, रामशंकर ¨सह, प्रेमी झा, राजकुमार आदि मौजूद थे। इधर प्रखंड के समसा, कस्टोली, आगापुर, नवटोल, मकदमपुर, सोहिलवाड़ा, सलेमपुर, दशरथपुर, अहियापुर, छबिलापुर सहित अन्य गांव के मंदिरों व ठाकुरबारी में भी अनंत पूजा कराई गई। वहीं साहेबपुर कमाल में अनंत चतुर्दशी के मौके पर प्रखंड क्षेत्र में अनंत भगवान के चौदह रूपों की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर अनंत भगवान के चौदह रूपों के नाम चौदह गांठ वाली अनंत श्रद्धालुओं द्वारा धारण किया गया। पुरोहितों के अनुसार अनंत देव की उत्पत्ति क्षीर सागर के मंथन से हुई थी। जिन्हें जन कल्याण का पर्याय मान कर पूजा अर्चना की जाती है।

वहीं बलिया एवं डंडारी में अनंत चतुर्दशी के मौके पर विभिन्न जगह पूजन किया गया। इसको लेकर लोग अपने घरों से थाली में अनंत का केशर का डोर, प्रसाद, पूजन का सामान लेकर नजदीकी धाम पर जाकर पूजा में हिस्सा लिया। इसके बाद घर आकर अनंत के डोर को बांह में बंधवाया और प्रसाद ग्रहण के पश्चात भोजन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.