Move to Jagran APP

विज्ञान की परीक्षा का प्रश्न वायरल, रजौन में एक गिरफ्तार

बांका। 30 केंद्रों पर चल रही मैट्रिक परीक्षा का तीसरा दिन शनिवार को गहमागहमी रहा। सुबह आठ बजे के बाद से ही विज्ञान का प्रश्न पत्र और आंसर वाट्सअप पर वायरल होने की अफवाह होते रही।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 10:12 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 10:12 PM (IST)
विज्ञान की परीक्षा का प्रश्न वायरल, रजौन में एक गिरफ्तार
विज्ञान की परीक्षा का प्रश्न वायरल, रजौन में एक गिरफ्तार

बांका। 30 केंद्रों पर चल रही मैट्रिक परीक्षा का तीसरा दिन शनिवार को गहमागहमी रहा। सुबह आठ बजे के बाद से ही विज्ञान का प्रश्न पत्र और आंसर वाट्सअप पर वायरल होने की अफवाह होते रही। वैसे, डीईओ अनिल शर्मा ने इसे गलत बताया। कहा, उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं है। दूसरी पाली का प्रश्न और उत्तर भी 11 बजे के बाद ही वायरल होने की चर्चा हुई। शहर के कई केंद्रों के बाहर भी प्रश्न वायरल को लेकर युवकों की सक्रियता दिखी। इसके बाद प्रशासनिक टीम भी सक्रिय हुई। इस दौरान रजौन के शिवसुभद्रा केंद्र के बाद पुलिस ने एक युवक को प्रश्न वायरल करते पकड़ लिया। उसे हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। पुलिस ने देर शाम तक इस मामले की प्राथमिकी दर्ज नहीं की है। हिरासत में लिए गए युवक ने बताया कि उसे किसी ने मोबाइल पर प्रश्न और उत्तर दिया है। जिसे उसने भी दूसरे को भेजा है। इधर, जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार शर्मा ने प्रश्न पत्र वायरल की किसी बात से इंकार किया है।

loksabha election banner

इधर, पहली पाली की परीक्षा के दौरान ही राष्ट्रीय उच्च विद्यालय धौनी केंद्र से तीन परीक्षार्थी को नकल के आरोप में परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया है। निष्कासित परीक्षार्थी में दो उच्च विद्यालय अठमाहा और एक उच्च विद्यालय अभ्युदयनगर का छात्र है। गश्ती दंडाधिकारी ने निरीक्षण में तीनों को चीट से नकल करते पकड़ा। तीसरे दिन की परीक्षा में पहली पाली में 312 तथा दूसरी पाली में 296 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दोनों पाली की परीक्षा में 29 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए।

रजौन: राष्ट्रीय उच्च विद्यालय धौनी केंद्र के रोल कोड 32008 क्रमांक 1900217, रोल कोड 190019 क्रमांक 1900195, 32006 क्रमांक 1900202 को सीओ निलेश कुमार चौरसिया ने चीट करते पकड़ कर केंद्राधीक्षक को सौंपा। संबंधित वीक्षक ने तीनों को निष्कासित कर दिया। निष्कासन के बाद उसे पुलिस को सौंप दिया गया है। थानाध्यक्ष उपेंद्र प्रसाद ने बताया प्रश्न वायरल मामले में बटसार के विपिन कुमार को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। इसकी सघन जांच करायी जा रही है। पर्याप्त साक्ष्य मिलने पर उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। धौनी केंद्र के छात्र विकास, डब्ल्यू, अजय, सरजू, सुमन, सचिन, अमित आदि ने बताया कि केंद्र पर पीने का पानी का घोर अभाव है।

कटोरिया: महात्मा गांधी बीएड कॉलेज और कटोरिया उच्च विद्यालय केंद्र पर विज्ञान की परीक्षा में 52 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। उच्च विद्यालय में पहली पाली में 607 में से 593 परीक्षार्थी ने परीक्षा दिया तथा 14 अनुपस्थित रही। जबकि दूसरी पाली में 519 में से 512 उपस्थित तथा सात अनुपस्थित थे। प्रशिक्षण महाविद्यालय में प्रथम पाली में 529 में से 516 परीक्षार्थी उपस्थित एवं 13 अनुपस्थित रहे। जबकि दूसरी पाली में 544 में से 526 परीक्षार्थी उपस्थित तथा 18 अनुपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.