Move to Jagran APP

Bihar Politics: लालू-नीतीश के दो पुराने खिलाड़ी इस हॉट सीट से ठोकेंगे ताल, जल्द दिखेगा स्टार प्रचारकों का रेला

एनडीए और महागठबंधन ने बांका लोकसभा सीट पर अपने-अपने उम्मीदवार तय कर दिए हैं। जदयू ने सांसद गिरिधारी यादव को एक बार फिर अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं राजद ने पूर्व सांसद जयप्रकाश नारायण यादव को मैदान में उतारा है। दोनों ही पुराने खिलाड़ी हैं। खास बात यह है कि इस बार टिकट मिलने के पहले दोनों ही दलों में खिंचतान देखने को मिली थी।

By Bijendra Kumar Rajbandhu Edited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 28 Mar 2024 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 04:17 PM (IST)
Bihar Politics: लालू-नीतीश के दो पुराने खिलाड़ी इस हॉट सीट से ठोकेंगे ताल, जल्द दिखेगा स्टार प्रचारकों का रेला
लालू-नीतीश के दो पुराने खिलाड़ी इस हॉट सीट से ठोकेंगे ताल। (फाइल फोटो)

बिजेन्द्र कुमार राजबंधु, बांका। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और महागठबंधन ने अपने-अपने उम्मीदवार तय कर दिए हैं। इसमें मौजूदा जदयू सांसद गिरिधारी यादव को फिर एनडीए ने बांका संसदीय क्षेत्र से जदयू का उम्मीदवार बनाया है। जबकि महागठबंधन ने भी पूर्व सांसद जयप्रकाश नारायण यादव को राजद की टिकट पर मैदान में उतारा है। दोनों पुराने खिलाड़ी हैं।

loksabha election banner

दिलचस्प बात यह है कि इस बार टिकट मिलने के पहले दोनों दलों में कुछ खिंचतान हुए थे। राजद के कई कार्यकर्ता बिहार की राजधानी पहुंचकर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के समक्ष पूर्व सांसद जयप्रकाश नारायण यादव का विरोध किया था।

ये सभी गोड्डा के पूर्व राजद विधायक संजय प्रसाद यादव को टिकट देने की मांग कर रहे थे, लेकिन पार्टी ने जयप्रकाश पर अपना भरोसा जताते हुए बांका से फिर मैदान में उतारा है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि जयप्रकाश नारायण यादव आगामी दो अप्रैल को नामांकन करेंगे।

इधर, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) की भी यही स्थिति है। कई प्रखंड अध्यक्ष व पार्टी के कुछ कार्यकर्ता राज्य मुख्यालय पहुंचकर पार्टी कार्यालय में यहां से उम्मीदवार बदलने की मांग की। पर पार्टी ने मौजूदा सांसद गिरिधारी को टिकट दिया है।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि गिरिधारी यादव तीन अप्रैल को नामांकन करेंगे। अब चर्चा है कि क्या दलों के सियासी मतभेद उम्मीदवार दूर कर पाएंगे? ऐसे तमाम तरह की बातें राजनीति की फिजा में तैर रही है।

इससे इतर एक राजग नेता ने कहा कि स्टार प्रचारकों के जब संसदीय क्षेत्रों में दौड़ा होंगे तो सभी मतभेद भूलाकर अपने-अपने दलों के उम्मीदवारों के साथ कार्यकर्ता हो जाएंगे।

भाजपा-जदयू ने जारी की प्रचारकों की लिस्ट

फिलहाल, भाजपा और जदयू ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इसमें कटोरिया की भाजपा विधायक डॉ निक्की हेंब्रम सहित अन्य नेता शामिल हैं।

हालांकि महागठबंधन के राजद और कांग्रेस ने अभी तक स्टार प्रचारकों की सूची जारी नहीं की है। पार्टी नेताओं ने कहा कि एक दो दिनों में स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी जाएगी।

31 को होगी एनडीए की बैठक

इधर, नामांकन से पहले एनडीए नेताओं की बैठक होगी। इसमें भाजपा व जदयू के कई नेता एवं कार्यकर्ता शामिल होंगे। बैठक में बांका संसदीय क्षेत्र से एनडीए उम्मीदवार गिरिधारी यादव की जीत सुनिश्चित करने को लेकर रणनीति तय कई जाएगी।

इसमें जदयू के अमरपुर विधायक सह राज्य के भवन निर्माण मंत्री जयंत राज कुशवाहा, भाजपा के विधायक सह पूर्व मंत्री रामनारायण मंडल, बेलहर के जदयू विधायक मनोज यादव, कटोरिया की भाजपा उम्मीदवार डॉ निक्की हेंब्रम सहित जदयू एमएलसी विजय कुमार सिंह सहित कई नेता शामिल होंगे।

2019 में उम्मीदवारों को मिले मत

गिरिधारी यादव- जदयू- 4777888

जयप्रकाश नारायण यादव- राजद- 277256

पुतुल कुमारी- निर्दलीय- 103729

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: वाम दलों की दिल्ली से दूरी कम कर पाएगी बिहार की ये सीट? अग्निपरीक्षा से कम नहीं यह लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: JDU ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, नीतीश कुमार ने इन नेताओं को दी बड़ी जिम्मेदारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.