Move to Jagran APP

बालू की लड़ाई में जा सकती है कई की जान

बांका। बालू के कारोबार ने क्षेत्र को हासिये पर खड़ा कर दिया है। पिछले एक दशक से यहां बालू के कारोबार को लेकर चल रही वर्चस्व की लड़ाई में आधे दर्जन लोगों की हत्या हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 May 2018 09:19 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 09:19 PM (IST)
बालू की लड़ाई में जा सकती है कई की जान

बांका। बालू के कारोबार ने क्षेत्र को हासिये पर खड़ा कर दिया है। पिछले एक दशक से यहां बालू के कारोबार को लेकर चल रही वर्चस्व की लड़ाई में आधे दर्जन लोगों की हत्या हो चुकी है। जबकि एक दर्जन से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। कुछ दिनों से स्थिति नरम थी। लेकिन जबसे खनन विभाग से केके पाठक हटे हैं तब से बालू को लेकर माहौल गरम हो रहा है। अगर प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया तो कभी भी जान जा सकती है। इसके लिए खनन, एमवीआइ एवं पुलिस विभाग जिम्मेदार होंगे।

loksabha election banner

--

पुलिस की मिलीभगत से हो रहा नियमों की अनदेखी :

यहां खनन विभाग व स्थानीय प्रशासन की सह पर खुलेआम नियम को ताक पर रख बालू का खनन किया जा रहा है। जिसका फायदा उठा कर कुछ स्थानीय बालू माफिया भी बालू का अवैध खनन व डं¨पग कर बिना चालान रसीद के उसकी बिक्री कर रहे हैं। जिससे हाल के दिनों से बालू संवेदक व स्थानीय बालू माफिया के बीच तनाव बना हुआ है। बालू माफिया द्वारा बिना चालान रसीद के अवैध तरीके से बालू लदी ट्रकों को पास कराए जाने के इस खेल को रोकने के लिए बालू एजेंसी के आदमी इन ट्रकों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर देते हैं। जिससे आक्रोशित बालू माफिया एवं उसके गुर्गे कंपनी के आदमी को निशाना बना कर उसके साथ मारपीट व लूटपाट कर रहे हैं।

--------------

शनिवार को एक साथ चार जगहों पर हुए थे तनाव :

बालू के अवैध खनन व बिना चालान रसीद के बालू लदी ट्रकों को पास कराए जाने एवं इसके एवज में रंगदारी मांगे जाने को लेकर शनिवार को चार जगहों पर तनाव की स्थिति पैदा हुई थी। जिसको लेकर महादेव इंक्लेव प्राइवेट लिमिटेड की ओर से मारपीट व रंगदारी के दो अलग-अलग मामले दर्ज कराए गए थे। जबकि धोरैया थाना के रणगांव पंचायत के सरवा बालू घाट पर इसी कंपनी के कर्मी के साथ मारपीट की प्राथमिकी थाने में दर्ज कराई गई थी। वहीं, बेलहर थाना क्षेत्र के गंझाली देवघर घाट से बालू उठाव किए जाने के विरोध में महिलाएं उतरी थी। जिन्होंने बालू माफिया के खिलाफ हथियार के बल पर अवैध खनन का आरोप लगाया था। जहां अब भी स्थिति तनाव पूर्ण बनी हुई है।

---------------

यहां हो चुकी है हत्याएं :

बालू में वर्चस्व की लड़ाई को लेकर चले खूनी संघर्ष में अमरपुर थाना क्षेत्र के जेठोरनाथ बालू घाट पर एक बालू माफिया की हत्या कर दी गई थी। इसके अलावा धोरैया बालू घाट के मुंशी, बांका के कर्मा बालू घाट पर एक बालू व्यवसायी, दोमुहान में गांव के ही एक व्यक्ति के अलावा बालू के धंधे से जुड़े अन्य कई लोगों की हत्याएं हो चुकी है।

---------

पुलिस की सभी जगह नजर है। बालू माफिया के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। रविवार को भी कई स्थानों पर छापेमारी की गई है। जब्त ट्रक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

एसके दास, एसडीपीओ बांका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.