Move to Jagran APP

तीन भवन के 22 कमरों में पूरी होगी शिक्षकों की बहाली

बांका। पंचायत और नगर शिक्षकों की बहाली का अध्याय खत्म हो जाने के बाद अब प्रखंड शिक्षक बहाली की प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। इसकी तिथि चार अगस्त को निर्धारित की गई है। इस दिन शिक्षक बहाली को लेकर फिर बड़ा मेला लगना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 10:40 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 10:40 PM (IST)
तीन भवन के 22 कमरों में पूरी होगी शिक्षकों की बहाली

बांका। पंचायत और नगर शिक्षकों की बहाली का अध्याय खत्म हो जाने के बाद अब प्रखंड शिक्षक बहाली की प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। इसकी तिथि चार अगस्त को निर्धारित की गई है। इस दिन शिक्षक बहाली को लेकर फिर बड़ा मेला लगना है।

loksabha election banner

भीड़ की संभावना को देखते हुए इसके लिए तीन भवनों का चयन किया गया है। समुखिया में सार्वजनिक डिग्री कालेज और सार्वजनिक इंटर कालेज में बहाली का नया कैंप लगेगा। साथ ही डायट में पूर्व ही तरह बहाली का एक केंद्र बनेगा ही। हर प्रखंड की बहाली दो-दो कमरे में एक साथ शुरु होगी। ताकि एक ही आवेदक को अधिक नियोजन समिति में जाने का मौका नहीं मिले। इस भागमभाग के कारण ही पिछले कैंप में कई गड़बड़ी हो गई। काउंसिलिग का काम 11 बजे शुरू कर दिया जाएगा। एक प्रखंड की बहाली के लिए दो दो कमरा चिह्नित किया जा रहा है। एक कमरे में वन टू फाइव और दूसरे कमरे में सिक्स टू एट शिक्षक की बहाली पूरी होगी। हालांकि दोनों बहाली को दो दिन में करने का कई प्रस्ताव शिक्षा विभाग को भेजा गया है। इस पर बदलाव का कोई आदेश जारी नहीं हुआ तो दोनों बहाली एक साथ शुरु होगी। इसकी तैयारियों को लेकर डीईओ देवेंद्र कुमार झा ने डीपीओ स्थापना पवन कुमार और सभी बीईओ के साथ मंगलवार को आवश्यक बैठक की। प्रखंड नियोजन के लिए संबंधित बीडीओ को अपने स्तर से तैयारी पूरी कर लेने को कहा गया। हर प्रखंड नियोजन समिति अपने के लिए माइक रखेगा। इससे तीन बार नाम पुकारे जाने के बाद ही अगले आवेदक को मौका मिलेगा। काउंसिलिग में शामिल होने पर आवेदक का सारा मूल प्रमाण पत्र जमा करा लिया जाएगा।

-------------------

हर प्रखंड के लिए अधिकारी के साथ 15 शिक्षक

नियोजन समिति को सहयोग और इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए जिला स्तर पर बड़े पैमाने पर शिक्षकों की तैनाती की जा रही है। हर प्रखंड की बहाली शिक्षा विभाग के जिला स्तर के एक अधिकारी की देखरेख में पूरा होगी। डीईओ ने पंचायत बहाली कैंप पर आ रही शिकायतों की स्थिति प्रखंड में किसी कीमत पर नहीं आने देने को कहा। बीईओ को कहा कि विभागीय गाइडलाइन का हर हाल में अनुपालन किया जाए। अगर किसी नियोजन समिति की मेधा सूची में मूल अंक पत्र से कुछ गड़बड़ी है तो उसे बहाली कैंप में सुधार कर ही काउंसिलिग कराई जाय।

------------------------------------------

अमरपुर नगर की बहाली दो को डायट में

अमरपुर नगर पंचायत की स्थगित शिक्षक बहाली भी अब दो अगस्त को पूरी की जाएगी। जुलाई की बहाली कैंप से ठीक दो दिन पहले दिव्यांग का आवेदन आ जाने से शिविर में बहाली को स्थगित कर दिया गया था। अब दो अगस्त को नगर पंचायत वन टू फाइव और सिक्स टू एट दोनों शिक्षकों की बहाली को पूरा करेगा। यह बहाली भी जिला मुख्यालय के डायट कैंपस में पूरी होगी। सामान्य के साथ इस कैंप में उर्दू शिक्षकों की की भी बहाली पूरी की जाएगी।

--------------------

किस प्रखंड की कहां होगी बहाली

डायट बांका- धोरैया, रजौन, बाराहाट व बौंसी

डिग्री कालेज समुखिया- बेलहर, शंभूगंज, अमरपुर व बांका

इंटर कालेज समुखिया- फुल्लीडुमर, चांदन व कटोरिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.