Move to Jagran APP

बेलहर में थमा प्रचार का शोर, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

बांका। बेलहर विधानसभा क्षेत्र में शनिवार शाम चार बजे उपचुनाव के मतदान का प्रचार बंद हो गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 10:11 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 10:11 PM (IST)
बेलहर में थमा प्रचार का शोर, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात
बेलहर में थमा प्रचार का शोर, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

बांका। बेलहर विधानसभा क्षेत्र में शनिवार शाम चार बजे उपचुनाव के मतदान का प्रचार बंद हो गया। प्रशासन ने सभी बाहरी नेता और पार्टी कार्यकर्ता को तुरंत क्षेत्र छोड़ देने का फरमान सुनाया है।

loksabha election banner

चार बजे के बाद किसी तरह का प्रचार करते पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की बात कही। इसके साथ ही नक्सली गढ़ में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए पुलिस बलों की तैनाती शुरू हो गई है। 15 कंपनी अतिरिक्त पुलिस बल को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। कुछ जवान रविवार तक क्षेत्र में मोर्चा संभाल लेंगे। प्रचार अभियान थमने के बाद शाम को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम कुंदन कुमार ने पत्रकारों को महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विधानसभा के सभी बूथ पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम चार बजे तक चलेगा। इस दौरान बूथ से 200 मीटर पहले तक कोई वाहन नहीं जा सकेगा। प्रत्याशी को ऐजेंट और कार्यकर्ता के लिए सब मिलाकर तीन वाहन आवंटित किया गया है।

--------------------

ईवीएम के साथ आज रवाना होंगे गश्ती दंडाधिकारी :

विधानसभा मुख्यालय से सभी मतदान कर्मी को बूथ के लिए रवाना कर दिया गया है। रविवार को सभी गश्ती दंडाधिकारी को आरएमके स्कूल मैदान से रवाना किया जाएगा। सुबह डीएम कुंदन कुमार और एसपी अरविद कुमार गुप्ता सभी दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को इंडोर स्टेडियम में संबोधित करेंगे। इसके बाद उन्हें दोपहर से पहले बूथ के लिए रवाना कर दिया जाएगा। पीसीसीपी ही ईवीएम भी साथ लेकर रविवार देर रात तक सभी बूथ को उपलब्ध करा देंगे।

-------------------

सुरक्षा कारणों से आधा दर्जन बूथ स्थानांतरित :

प्रशासन ने मतदान से ठीक पहले सुरक्षा कारणों से बेलहर के अति नक्सल प्रभावित आधा दर्जन बूथ को स्थानांतरित कर दिया है। इसे गांव से हटा कर सड़क मार्ग पर लाया गया है। जिस बूथ को स्थानांतरित किया गया है, उसमें हरदिया-पड़रिया, सिमराटांड़, पिलुआ, बगधसवा, डोलबांध और चिगुलिया मतदान केंद्र शामिल है। इन बूथों पर पहले भी नक्सल प्रभाव के कारण मतदान प्रभावित होता रहा है। पहले के कई चुनावों में भी स्थानांतरित किया जाता रहा है।

---------------

किस बूथ को कहां भेजा गया :

267-प्रो.म.विद्यालय हरदिया-पड़रिया- मध्य विद्यालय धनौची

268-प्राथमिक विद्यालय- मध्य विद्यालय धनौची

273-मध्य विद्यालय पिलुआ- प्राथमिक विद्यालय कुसुमघट

2-मध्य विद्यालय बगधसवा- मध्य विद्यालय गेरुआ

4- मध्य विद्यालय डोलबांध- मध्य विद्यालय चरैया

101-मध्य विद्यालय चिगुलिया- पंचायत भवन बसमत्ता

------------------

20 जगहों पर सील रहेगी सीमा :

मतदान के दिन बेलहर की सीमा 20 जगहों पर सील रहेगी। इसके लिए वहां चेकपोस्ट का निर्माण पूरा करा लिया गया है। वहां दंडाधिकारी के साथ पुलिस बलों की तैनाती रहेगी। चांदन थाना में सबसे अधिक छह चेकपोस्ट बनेगा। इसके अलावा आनंदपुर और बांका थाना में दो-दो, अमरपुर में चार, बेलहर में पांच तथा फुल्लीडुमर थाना में एक चेकपोस्ट बनाया गया है।

----------------

बेलहर विधानसभा चुनाव की मुख्य बातें :

- विधायक गिरिधारी यादव के सांसद बनने पर हो रहा उपचुनाव

- सुबह सात से शाम चार बजे तक होगा मतदान

- तीन लाख तीन हजार मतदाता करेंगे मतदान

- 329 बूथ पर होगा मतदान

- बेलहर, चांदन और फुल्लीडुमर के सभी बूथ पर होगा मतदान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.