Move to Jagran APP

Bihar Farmers : आ गई खुशखबरी! खेती का सामान अब खरीदना होगा आसान; किसान ऐसे उठा सकते हैं लाभ

Bihar Farmers खेती में ज्यादा तकनीक का इस्तेमाल हो इसके लिए विभाग की ओर से लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है। किसानों को कई कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले विभाग के पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Priyaranjan kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Sun, 21 Apr 2024 04:05 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 04:05 PM (IST)
Bihar Farmers : आ गई खुशखबरी! खेती का सामान अब खरीदना होगा आसान; किसान ऐसे उठा सकते हैं लाभ

संवाद सूत्र, बांका। खेती किसानी में ज्यादा से ज्यादा तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है। विभाग की ओर से किसानों को इसके लिए कई तरह के कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान भी दिया जा रहा है।

loksabha election banner

इसके लिए किसानों को पहले विभाग के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना करना होता है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान पाने के लिए किसान पांच मई तक आवेदन कर सकते हैं।

108 कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को मिला था अनुदान

दरअसल, पिछली बार 108 तरह के कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को अनुदान दिया जा रहा था। इस बार यह संख्या घटकर 75 रह गई है। यंत्रों की खरीद पर किसानों को 40 से लेकर 80 फीसद तक अनुदान दिया जाएगा। इसके साथ-साथ अगर आप किसी स्थानीय कृषि यंत्र के निर्माता से किसी तरह की कृषि यंत्र की खरीद करते हैं तो वैसे किसानों को अतिरिक्त 10 फीसद अनुदान का प्रविधान है।

पिछले साल यहां पर 11 मिनी ट्रैक्टर भी अनुदान पर किसानों को दिया जा रहा था। इस बार मिनी ट्रैक्टर नहीं है। अनुदानित दर पर यंत्र लेने के लिए किसानों को पहले कृषि विभाग के पोर्टल पर जाकर ओएफएमएस को खोलना है। इसको खोलने हैं किसानों को किसान पंजीयन आदि का कालम दिखेगा।

सभी जरूरी कालम भरने के बाद जमीन का एलपीसी और रसीद भी अपलोड करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इसे कृषि समन्वयक के स्तर से वेरीफाई कराया जाएगा। इसके बाद जिला कृषि यंत्रीकरण कार्यालय से चयनित होने पर किसानों को वर्क आर्डर इशू किया जाएगा।

एक करोड़ 71 लाख किए जाएंगे खर्च

किसानों को अनुमानित दर पर कृषि यंत्र के लिए विभाग की ओर से एक करोड़ 71 लख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें फसल प्रबंधन के यंत्रों पर 45 लाख हरवेस्टिंग प्रोसेसिंग वन नियंत्रण पर 65 लाख, बोआई करने वाले कृषि यंत्रों पर 24 लाख और पोस्ट हार्वेस्टिंग के यंत्रों पर 24 लाख तक किसानों को अनुदान दिया जाएगा।

इसके साथ-साथ किसानों को नई-नई तकनीक और कृषि यंत्रों की जानकारी देने के लिए दो कृषि यंत्रीकरण मेला भी लगाया जाएगा। 900 से अधिक किसानों के बीच मैन्युअल एग्रीकल्चर किट भी इस साल बांटे जाएंगे। इसके लिए भी किसानों को आवेदन करना होगा। इस किट को खरीदने के लिए किसानों को महज दो सौ रुपए जमा करने होंगे।

ये भी पढ़ें- 

Bihar News: शिक्षक बना हैवान! होमवर्क पूरा नहीं करने पर बच्चों को दी ऐसी सजी, माता-पिता का कांप उठा कलेजा

Rohtas News: रोहतास में आग लगने से 60 बीघे के गेहूं की खड़ी फसल जलकर नष्ट, दर्जनों किसानों को भारी नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.