जिले में पैक्स चुनाव पांच चरणों में होगा। चुनाव को लेकर शनिवार को डीएम राहुल रंजन महिवाल ने अधिकारियों के साथ समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में समीक्षा बैठक की। चुनाव की तैयारी की समीक्षा की।

डीएम ने पैक्स मतदाता सूची, मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधा, मतदान केंद्रों की सुरक्षा के अलावा चुनाव के अन्य बिदुओं की समीक्षा करते हुए चुनाव के पहले तक सभी तैयारी पूरी करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। उपनिर्वाचन पदाधिकारी मो. जावेद इकबाल ने बताया कि जिले में पांच चरणों में पैक्स का चुनाव होना है। पहले चरण का चुनाव के लिए 26 नवंबर से नामांकन शुरू होगा। नामांकन सभी प्रखंडों के कार्यालयों में लिया जाएगा। नामांकन के लिए सभी बीडीओ को तैयारी पूरी करने का निर्देश डीएम के द्वारा दिया गया है। हर चरण के चुनाव के लिए तीन दिन का समय नामांकन के लिए निर्धारित किया गया है। जिले में 180 पैक्सों का चुनाव होना है। इसके लिए 692 मतदान केंद्र बनाया गया है। बताया कि पैक्स चुनाव को लेकर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। निर्धारित शुल्क पर मतदाता सूची को प्रत्याशियों को उपलब्ध कराया जाएगा। उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने एवं अतिसंवेदन एवं संवेदनशील बूथों की पहचान कर लेने का निर्देश डीएम ने दिया है। एडीएम सुधीर कुमार, एलआरडीसी अविनाश कुमार के अलावा सभी प्रखंडों के बीडीओ एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बीडीओ को मिला प्रशस्ति पत्र

पैक्स चुनाव की समीक्षा बैठक के दौरान लोकसभा चुनाव को बेहतर तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी बीडीओ को डीएम के द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया गया। चुनाव को लेकर गठित कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देने का निर्णय लिया गया है। उपनिर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार मतदाता सूची का सत्यापन करने वाले बीएलओ को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। बताया कि जिले में मतदाता सूची सत्यापन का कार्य चल रहा है। 30 नवंबर तक तिथि बढ़ा दी गई है। इस अवधि में मतदाता सूची में जो भी त्रुटियां होगी उसे सुधार लिया जाएगा। बैठक में इसके लिए संबंधित अधिकारियों एवं बीएलओ को निर्देश दिया गया है। बताया कि डीएम के द्वारा अभियान चलाकर मतदाता सूची की अशुद्धियों को दूर करने का निर्देश दिया गया है। 15 दिसंबर को इसका फाइनल प्रारूप का प्रकाशन होगा। उपनिर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार मतदाता सूची का सत्यापन करने वाले बीएलओ को राशि नहीं मिलने पर डीएम के द्वारा असंतोष प्रकट किया गया और सभी बीडीओ को निर्देश दिया गया कि राशि का शीघ्र भुगतान करे। मामले में कोषागार से जो समस्या है उसे शीघ्र दूर करे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस