Move to Jagran APP

Bihar: कुख्यात नक्सली प्रमोद मिश्रा और जगदीश मास्टर के घर NIA का छापा, छत्तीसगढ़ तक दिखा एक्शन

Bihar News NIA टीम ने घर के सामानों को सर्च किया। छापेमारी के दौरान रिश्तेदारों के मोबाइल को भी जब्त किया गया है। कार्रवाई खत्म होने के बाद रिश्तेदारों को 25 मई को रांची के एनआईए कार्यालय में बुलाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Tue, 02 May 2023 01:40 PM (IST)Updated: Tue, 02 May 2023 01:40 PM (IST)
Bihar: कुख्यात नक्सली प्रमोद मिश्रा और जगदीश मास्टर के घर NIA का छापा, छत्तीसगढ़ तक दिखा एक्शन
NIA की टीम ने दो नक्सलियों व उनके रिश्तेदारों के घर छापेमारी की।

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता: भाकपा माओवादी के कुख्यात नक्सली प्रमोद मिश्रा और जगदीश मास्टर व उनके रिश्तेदारों के घर मंगलवार को एनआईए (NIA) की टीम ने छापेमारी की। एनआईए की कार्रवाई करीब पांच घंटों तक चली।

loksabha election banner

रिश्तेदारों के घर छापेमारी

एनआईए की टीम सुबह होते ही स्थानीय पुलिस के साथ दोनों नक्सलियों के घर पहुंची और छापेमारी शुरू की।

नक्सली प्रमोद मिश्रा के घर कासमा, जगदीश मास्टर के कासमा और गम्हरिया एवं प्रमोद मिश्रा की दो बेटियों जिसमें बड़ी बेटी के घर रफीगंज और दूसरी बेटी के घर फेसर थाना क्षेत्र के बसडीहा गांव और छत्तीसगढ़ के रायपुर के शोभ में छापेमारी की गई।

नहीं मिला कुछ खास

टीम ने घर के बक्से, अटैची, आलमारी सहित अन्य सामानों को सर्च किया। जानकारी के अनुसार करीब पांच घंटे तक चली छापेमारी में एनआईए की टीम को कुछ विशेष नहीं मिला। छापेमारी के दौरान रिश्तेदारों के मोबाइल को भी जब्त किया गया है। कार्रवाई खत्म होने के बाद रिश्तेदारों को 25 मई को रांची के एनआईए कार्यालय में बुलाया गया है।

रिश्तेदार होने का भुगत रहे खामियाजा- दामाद

एनआईए की टीम ने दोनों रिश्तेदारों से पूछताछ में फरार नक्सली प्रमोद मिश्रा के ठिकानों के बारे में पूछा। रिश्तेदारों ने टीम को बताया कि उन्हें कुछ भी मालूम नहीं है कि वो कहा है। नक्सली घर से जबसे फरार हुआ है तबसे उनका उससे कोई संपर्क नहीं हुआ है। रिश्तेदारों ने कहा कि प्रमोद करीब नौ वर्ष तक जेल में रहने के बाद छूटा था और चार वर्ष पहले घर से निकला था तभी से उससे कोई संपर्क नहीं है।

प्रमोद मिश्रा के दोनों दामादों ने एनआईए की टीम को बताया कि वे प्रमोद मिश्रा के रिश्तेदार होने का खामियाजा भुगत रहे हैं। घर की स्थिति को दिखाते हुए कहा कि प्रमोद से शादी के बाद से कोई संबंध नहीं है।

रिश्तेदारों ने बताया कि साल 2022 के फरवरी माह में भी एनआईए की टीम ने प्रमोद मिश्रा के घर पर छापेमारी की थी, तब भी कुछ नहीं मिला था। कुछ किताबें एनआईए ने बरामद की थी जिसे नक्सली साहित्य के नाम पर जब्त किया था। ईडी भी छापेमारी कर चुकी है।

वजह समझ नहीं आती- जगदीश मास्टर का परिवार

जगदीश मास्टर के परिवार वालों ने बताया कि दो अगस्त 2021 को पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान कासमा में आकर उनसे मिले थे। कई मुद्दों पर दोनों के बीच बात भी हुई थी, फिर छापेमारी क्यों हो रही है समझ में नहीं आता। जगदीश मास्टर के परिवार ने बताया कि एनआईए की टीम ने छापेमारी के दौरान घर के सभी सामान तितर-बितर कर दिए।

छापेमारी के बारे में एसपी स्वप्ना गौतम मेश्राम ने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया और कहा कि जब कुछ जानकारी मिलेगी तो साझा की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.