Move to Jagran APP

बाजार में संक्रमण से बचाव का मानक दरकिनार

अरवल कोरोना का संक्रमण शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक तेजी से फैल रहा है। प्रतिदिन संक्रमित मरीज मिल रहे हैं ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 11:40 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 07:33 AM (IST)
बाजार में संक्रमण से बचाव का मानक दरकिनार

अरवल : कोरोना का संक्रमण शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक तेजी से फैल रहा है। प्रतिदिन संक्रमित मरीज मिल रहे हैं । इसके बावजूद लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए आवश्यक सामग्री की दुकानों के अलावा अन्य दुकानें भी खुली रह रही है। जबकि लॉकडाउन में केवल आवश्यक सामग्री की दुकानें ही खोलने की अनुमति दी गई है। लेकिन दुकानदार लॉकडाउन की धज्जियां उड़ा रहे हैं। हालांकि चैम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ब्रजेश कुमार पांडेय के आदेशानुसार जिला मुख्यालय एवं बैदराबाद बा•ार में ध्वनि विस्तारक यन्त्र के माध्यम से दुकानदारों को कोरोना जांच करवाने के बाद ही दूकान खोलने की अपील कर रहें हैं ।इस दौरान कार्यपालक पदाधिकारी सब्जी मंडी पहुंच कर सब्जी विक्रेताओं को भी कोरोना जांच कराने की सलाह दी। आमलोग भी ऑटो या निजी वाहन में सफर के दौरान नियमित रूप से मास्क नहीं लगा रहे हैं। बाजार एवं सार्वजनिक जगह पर लोग खुलेआम बिना मास्क लगाए, शारीरिक दूरी के नियमो को उलंघ्घन करते दिख रहें हैं । हालांकि कुछ लोग मास्क लगाए रह रहे हैं। लेकिन शारीरिक दूरी का अनुपालन बिल्कुल भी नहीं कर रहे हैं। कई लोग गमछा रखे रहने के बावजूद मुंह ढकने के बजाय माथे पर या कंधे पर रखे हुए रह रहे हैं। जबकि स्वयं प्रधानमंत्री भी कई बार सार्वजनिक रूप से लोगों से गमछा का उपयोग मुंह ढकने में करने की अपील कर चुके हैं। प्रधानमंत्री द्वारा गमछा को मास्क की तरह ही सुरक्षित बताया गया है। इसके बावजूद लोग गमछा से मुंह नहीं ढक रहे हैं।

loksabha election banner

मास्क नहीं लगाने एवं शारीरिक दूरी का उल्लंघन करने में सबसे खराब स्थिति सब्जी मंडी में है। सब्जी विक्रेता एवं ग्राहक दोनों ही मास्क का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं कर रहे हैं। शारीरिक दूरी का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है। हालांकि लॉकडाउन के दौरान सब्जी दुकानों के बीच में दो गज की दूरी बनाई गई थी वहीं दुकानों के आगे एक मीटर की दूरी पर गोले का निर्माण भी किया गया था। लेकिन इस लॉकडाउन में इन सब चीजों को दरकिनार कर दिया गया है। हालांकि जिला प्रशासन द्वारा बार-बार सब्जी मंडी, बाजार एवं सार्वजनिक जगह पर मास्क का उपयोग करने एवं शारीरिक दूरी का अनुपालन करने की अपील किया जा रहा है। लेकिन आम लोगों पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.