Move to Jagran APP

हेल्थ वर्कर्स पहले, दूसरे चरण में पुलिस की बारी

अरवल । अरवल जिले में 16 जनवरी से तीन केंद्रों पर कोरोना का टीकाकरण होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 12:31 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 12:31 AM (IST)
हेल्थ वर्कर्स पहले, दूसरे चरण में पुलिस की बारी
हेल्थ वर्कर्स पहले, दूसरे चरण में पुलिस की बारी

अरवल । अरवल जिले में 16 जनवरी से तीन केंद्रों पर कोरोना का टीकाकरण होगा। प्रथम चरण में हेल्थ वर्कर्स और दूसरे फेज में पुलिस शामिल होंगे।

loksabha election banner

टीकारण को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के कर्मी , निजी क्लीनिक में कार्य करने वाले सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। सदर अस्पताल, करपी और कलेर में टीका केंद्र बनाया गया है 13 जनवरी से 14 जनवरी तक वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगा। दूसरे चरण में पुलिस और होमगार्ड तथा तीसरे चरण में आम लोगों को टीकाकरण किया जाएगा। दो बार ड्राई रन किया जा चुका है। 50 साल से ऊपर वाले बीमारी से ग्रस्त लोगों को चौथे चरण में टीकाकरण किया जाएगा। लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन के आधार पर टीका लगाने वाले लोग केंद्र पर जाएंगे और सिक्योरिटी गार्ड को उपलब्ध कराएंगे जिसकी जांच पड़ताल के बाद टीकाकरण केंद्र में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। उक्त बातें जिला पदाधिकारी जे प्रियदर्शनी ने समाहरणालय के सभाकक्ष में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहीं। ड्राइ रन को प्रोजेक्टर के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा तमाम बारीकियों को बताया गया। डीएम ने कहा कि जिनलोगों को टीकाकरण हो जाएगा उसकी जानकारी पर्ची के माध्यम से इस कार्य में लगे कर्मियों के पास जानकारी दी जाएगी और उनका निबंधन क्लोज कर दिया जाएगा। वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को आधा घंटा रुकना अनिवार्य है। उसके लिए वैक्सीन सेंटर पर सारी व्यवस्था कर दी गई है। पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं की गई है ताकि किसी प्रकार की वैक्सीन देने वाले लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। वैक्सीन पड़ने के 28 दिन के बाद दूसरा वैक्सीन लगाया जाएगा इसके बाद 14 दिनों तक कोविड-19 के नियमों का अनुपालन करना होगा। वैक्सीन पड़ने के बाद भी साबुन से हाथ धोना, चेहरे को मास्क से ढकने और शारीरिक दूरी का अनुपालन अनिवार्य है। चिकित्सकों ने बताया कि वैक्सीन सुरक्षित है। लोगों को अफवाहों से बचने के लिए भी हिदायत दी गई है। पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन ने संबोधित करते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति द्वारा अफवाह फैलाई जाएगी उन पर कठोर कार्रवाई किया जाएगा। इसके लिए साइबर एक्सपर्ट भी लगाए गए हैं। वैक्सीन को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस मौके पर उप विकास आयुक्त राजेश कुमार, सिविल सर्जन अरविद कुमार, अभी रक्षण पदाधिकारी विश्वमोहन कुमार के अलावे अन्य पदाधिकारी मौजूद थे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.