Move to Jagran APP

अवैध बालू उत्खनन पर होगी कार्रवाई

अरवल जिलाधिकारी रविशंकर चौधरी बालू के अवैध उत्खनन के खिलाफ कवायद शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 11:23 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 06:37 AM (IST)
अवैध बालू उत्खनन पर होगी कार्रवाई
अवैध बालू उत्खनन पर होगी कार्रवाई

अरवल : जिलाधिकारी रविशंकर चौधरी बालू के अवैध उत्खनन के खिलाफ कवायद शुरू कर दी है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा दिया है कि अवैध बालू उत्खनन कतई नहीं होने दी जाएगी और ऐसा करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने मंगलवार को समाहरणालय के सभागार में मंगलवार को खनन टॉस्क फोर्स की बैठक की।

loksabha election banner

उन्होंने बैठक की अध्यक्षता करते हुए खनन से संबंधित पदाधिकारियों से बालू घाटों की स्थितियों की जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 33 बालू घाट हैं। इसके अतिरिक्त अन्य घाटों से बालू की निकासी को अवैध माना जाएगा। निर्धारित वजन से अधिक लोडिग अवैध की श्रेणी में आता है और डाले से ऊपर बालू रहने पर ओवरलोडिग माना जाता है। उन्होंने बताया कि सभी चिन्हित घाटों पर पिलरिग की व्यवस्था की गई है। उसके बाहर से बालू उठाव भी अवैध श्रेणी में माना जाएगा। डीएम ने थानाध्यक्षों से घाट पर गाड़े गए पिलर की जानकारी ली तथा इसकी जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बालू उठाव वाले सभी वाहनों के पास चालान रहना चाहिए। बिना चालान वाले वाहन अवैध माने जाएंगे। सभी घाटों पर सीसीटीवी कैमरा उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए। बालू का खनन और भंडारण दिन में करने को कहा ताकि रात्रि में वाहनों के संचालन के कारण रोड जाम नहीं हो। उन्होंने प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजनाओं की भी चर्चा की गई। इसका प्लान बनाने को भी कहा। सभी अंचलाधिकारी को समय- समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन कुमार, डीएसपी शशि भूषण सिंह, सभी अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष बैठक में उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.