Move to Jagran APP

तेज हुई कोरोना टीकाकरण की रफ्तार, रैंडम जांच पर भी सजग हुआ विभाग

संसूअररिया कोरोना की दूसरी खतरनाक लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट हो

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 12:42 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 12:42 AM (IST)
तेज हुई कोरोना टीकाकरण की रफ्तार, रैंडम जांच पर भी सजग हुआ विभाग

संसू,अररिया: कोरोना की दूसरी खतरनाक लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण और अधिक से अधिक लोगो की रैंडम कोरोना जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के मुताबिक बुधवार को शहर के प्रमुख चौक- चौराहों पर आम लोगो से सैंपल लेकर कोरोना का टेस्ट किया गया। वही टीकाकरण सत्र स्थल पर भी अधिक से अधिक लोगो को टीकाकरण करने के प्रयास किया गया। जानकारी देते हुए सीएस एमपी सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना की दूसरी लहर को लेकर पूरी तरह सजग है। हम स्तर पर प्रयास कर रहे है कि कोरोना की दूसरी लहर जिले में अधिक खतरनाक साबित नही हो। इसके लिए सभी चौक- चौराहो पर रैंडम जांच सहित टिकाकरण सत्र स्थल बढ़ाने पर भी स्वास्थ्य विभाग कार्य कर रहा है। कोरोना के 19 नये मामले मिले, बढ़ायी गयी सतर्कता- कोरोना संबंधी मामलों की जानकारी देते हुए जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम रेहान असरफ ने कहा कि बुधवार को जिले के विभिन्न कोविड जांच केंद्रों पर हुई जांच में संक्रमण के 19 नये मामले सामने आये हैं। इससे पहले मंगलवार को भी जिले में संक्रमण के 12 मामले सामने आये थे। जिले में कोरोना एक्टिव मामलों की संख्या बढ़ कर 55 हो गया है, जो संक्रमण के तेजी से प्रसार को दर्शाता है। डीपीएम ने कहा फारबिसगंज व अररिया प्रखंड को संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील स्थल के रूप में चिह्नित किया गया है। यहां संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिये जिलाधिकारी ने विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। जिले में बढ़ते संक्रमण के मामलों को लेकर सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ जिलाधिकारी की अध्यक्षता में देर शाम समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया जाना है। इसमें इसे लेकर कारगर रणनीति पर भी चर्चा होनी है।

loksabha election banner

अब तक 90 हजार 900 लोगों ने लिया कोरोना का टीका - जिले में अब तक 90 हजार 900 लोगों को कोरोना टीका लगाया गया है इसमें 80 हजार 600 लोगों ने कोरोना का पहला टीका लगाया है। शेष नौ हजार से अधिक लोगों ने टीका का दोनों डोज ले लिया है। सीएस ने बताया कि हमारी उपलब्धि लगातार बढ़ रही है। लोगों को बढ़-चढ़ कर अभियान में भाग लेने की जरूरत है। साथ ही उन लोगों को प्रेरित व प्रोत्साहित करने की जरूरत है जिसने अब तक किसी कारण टीका नहीं लगाया है। उन्होंने कहा टीका नहीं लगाकर लोग अपने जान-माल के साथ तो खिलवाड़ कर ही रहे साथ ही अपने परिवार व परिचित अन्य लोगों के लिये भी मुसीबतें खड़ी कर रहे हैं।

बढ़ रहा है टीकाकरण का दायरा- कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अधिक से अधिक लोगो को टीका देने पर लगातार कार्य कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी दिन रात कार्य कर रहे है। डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा जिले में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों की कुल आबादी लगभग पांच लाख के करीब है। विभाग ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने के उद्देश्य से टीकाकरण सत्र स्थलों की संख्या को भी बढ़ा लिया गया है। पहले जिले में कुल 40 सत्र स्थल संचालित हो रहे थे। वही बुधवार से सत्र स्थलों की संख्या में इजाफा करते हुए संख्या 50 हो गई है। एक दो दिनों में इसे बढ़ाकर 80 करने का निर्णय लिया जायेगा। इसके लिए सुविधा संपन्न ग्रामीण चिकित्सा संस्थानों को चिह्नित किया जा रहा है। डीपीएम ने कहा फिलहाल जिले में हर दिन 14 हजार से ज्यादा लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए विभाग दिन रात प्रयासरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.