Move to Jagran APP

वृद्धापेंशन की राशि निगल रहे दलाल

अररिया। प्रखंड कार्यालय स्थित आइटीसी भवन में प्रखंड प्रमुख शबाना आजमी की अध्यक्षता में पंचायत समि

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 12:38 AM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 12:38 AM (IST)
वृद्धापेंशन की राशि निगल रहे दलाल
वृद्धापेंशन की राशि निगल रहे दलाल

अररिया। प्रखंड कार्यालय स्थित आइटीसी भवन में प्रखंड प्रमुख शबाना आजमी की अध्यक्षता में पंचायत समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित की गई। बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा की गई। इस दौरान गिरदा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि शमी अब्दुल मन्नान व अन्य पंसस ने बीडीओ से पूछा कि आखिर किनके द्वारा उनके पंचायत के 25 वर्ष से कम उम्र के युवकों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिल रहा है और असली लाभुक वंचित हैं। इस मुद्दे पर प्रखंड के अधिकांश मुखिया व पंसस ने दलालों के सक्रिय होने की बात एक स्वर से उठाई। अवैध तरीके से वृद्धावस्था पेंशन का पीपीओ बनाकर पेमेंट करने में आरटीपीएस कर्मियों की मिलीभगत की आशंका जताते हुए जनप्रतिनिधियों ने उंगली उठाई। बीडीओ ने सदन को बताया कि 29 हजार पेंशनधारी इस प्रखंड में हैं जिसमें 10 हजार फर्जी पेंशनधारियों की पहचान कर ली गई है। कार्रवाई करते हुए 10 हजार पीपीओ को फर्जी घोषित कर दलालों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी चल रही है। पंसस के मांग पर एमओ अनिल कुमार ने सदन को बताया कि पचास हजार यूनिट अनाज का फर्जी तरीके से कुछ डीलर उठाव कर रहे हैं ऐसे डीलरों को चिन्हित कर रिकवरी की जा रही है। बैठक में समय पूरा होने पर विद्यालय में अविलंब विशिस का गठन करने की मांग उठी। अधिकांश स्कूलों में मीनू के अनुसार एमडीएम नहीं देने एवं पठन पाठन की लचर व्यवस्था पर पंसस ने ¨चता व्यक्त किए। प्रमुख प्रतिनिधि कैयूम ने कहा कि स्कूलों में छात्र शिक्षक का अनुपात सही नही है। कहीं ढाई सौ बच्चे पर एक टीचर तो कहीं पचास बच्चे पर दस टीचर मजे कर रहे हैं। -रिश्वत नहीं देने पर आवास से कर दिया वंचित

loksabha election banner

भंसिया के पंसस ने सदन को बताया कि नजराना लेकर आवास सहायक आवास सूची में नाम डालते हैं। इस समय क्रमांक 419 वालों को प्रधानमंत्री आवास दिया जा रहा है लेकिन लेकिन 257 क्रमांक वाले को अबतक आवास नहीं दिया गया है। पंसस ने कहा कि अधिकतर पंचायतों से ऐसी शिकायत मिल रही है। इस पर जांच होनी चाहिए। वर्ष 2016 के फसल क्षति की राशि अबतक किसानों को नहीं मिलने का मामला भी सदन उठा। इस दौरान मनरेगा, आपूर्ति, आंगनबाडी, कृषि, सात निश्चय, शौचालय सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। जोकीहाट थाना व बीईओ के बैठक में नहीं पहुंचने पर प्रस्ताव लिया गया। मौके पर उपप्रमुख मशकुरा खातून, सीडीपीओ डॉ. चांदनी, मनरेगा पीओ प्रशांत कुमार राय, प्रभारी एमओ अनिल कुमार, बिजली जेई अनंत कुमार, उपप्रमुख प्रतिनिधि जावेद आलम, जिला पार्षद नौशाद आलम, गैसूल आजम , मुखिया नौशाद आलम, मुखिया प्रतिनिधि शमी अब्दुल मन्नान, ममनून, मुखिया मेराज, पंसस बलित झा, मो. कमाल, तमन्ना खान, मो अय्यूब, मो . एहसान, गणेश पासवान आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.