Move to Jagran APP

शिक्षा में आगे व विकास में फिसड्डी वार्ड 19

अररिया। अररिया नगर परिषद में कुल 29 वार्ड है। इसमें वार्ड नंबर 19 आजाद नगर को एक तरह

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 12:49 AM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 12:49 AM (IST)
शिक्षा में आगे व विकास में फिसड्डी वार्ड 19

अररिया। अररिया नगर परिषद में कुल 29 वार्ड है। इसमें वार्ड नंबर 19 आजाद नगर को एक तरह से शिक्षित वार्ड माना जाता है। लेकिन यह वार्ड अभी भी कई मूलभूत समस्याओं से जूझ रहा है। आजाद नगर मुस्लिम बाहुल्य मुहल्ला है आबादी और क्षेत्रफल में बड़ा होने के कारण इसे दो वार्ड में विभक्त किया गया है। आधा आजाद नगर वार्ड नंबर 19 में पड़ता है। इसकी आबादी लगभग छह हजार के करीब है जबकि वोटर की संख्या 2400 सौ है। इस वार्ड में ऐसे तो समस्याओं का अंबार है। जिसमें सबसे बड़ी समस्या जलजमाव और उसकी निकासी का है।

loksabha election banner

क्या कहते है वार्डवासी

वार्ड के मसीह रागिब राजू ने बताया कि ये वार्ड शिक्षा के मामले में काफी आगे है। लेकिन विकास के मामले में फिसड्डी है। एक भी नाला से जल निकासी नहीं होता है ।नाला शोभा की वस्तु बनी हुई है। एक तो नाला जर्जर उस पर से नाला का अधिकांश ढक्कन टूटा हुआ है। जिस कारण प्रतिदिन दुर्घटना होना आमबात हो गई जो नाला दस साल पहले बना है वो अब किसी काम का नहीं है। वार्ड में जो भी विकास का काम हुआ है वह बगैर प्ला¨नग से हुआ है। वार्ड के निवासी अब्दुल हन्नान ने बताया कि करोड़ों रूपये खर्च के बावजूद वार्ड के लोगो को शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं है। वार्ड में सरकार की महत्वाकांक्षी घर घर नल का जल योजना पूरी तरह फ्लॉप है। खानापूर्ति के तौर पर जैसे तैसे काम कर ठेकेदार निकल गया लेकिन वार्ड के लोग आज भी इस योजना से वंचित है। सब नल बेकार पड़ा हुआ है। जगह जगह लीकेज है। फालतू का पानी सड़क पर बहता रहता है। लेकिन नगर परिषद को तो सिर्फ टैक्स से मतलब है। वार्ड के रहने वाले शिक्षक नौशाद आलम ने कहा कि वार्ड में बिजली की समस्या सबसे विकराल है। इतने बड़े वार्ड में मात्र एक ट्रांसफॉर्मर है जिस कारण फेज उड़ने की समस्या परमानेंट है। इस वार्ड में दो और ट्रांसफॉर्मर की जरूरत है। पूरे नगर में पुराने जर्जर तार को बदल कर कवर वायर लगाया जा चुका है लेकिन उस वार्ड में अभी तक कवर वायर नहीं लगाया गया है। जिस कारण दुर्घटना की भावना हमेशा बनी रहती है। वार्ड की रहने वाली शिक्षिका रौनक जहां ने कहा कि वार्ड में सबसे जर्जर और महत्वपूर्ण मुख्य सड़क जी मसूद बाबू के घर से आजाद चौक तक जाती है वह बन गया जिससे लोगों में खुशी है, लेकिन नाला नहीं बनने के कारण जल जमाव की समस्या पहले जैसी ही बनी हुई है लड्डन हाजी के मुहल्ले की सड़क पर बरसात तो क्या आम दिनों में भी चलने लायक नही है। वार्ड की परमेशरी ने कहा कि वार्ड में आगनबाड़ी केंद्र रहने के बावजूद बच्चे कुपोषण के चलते गूंगे, बहरे और विकलांग ही रहे है। वार्ड के दर्जनों बच्चे कुपोषित है। जबकि सरकार कुपोषण को लेकर गंभीर है। वार्ड वासी और बीए की छात्रा आलिया और हुमा शमीम ने कहा कि इस वार्ड में एक भी सरकारी स्कूल गरीब बच्चों के लिए नहीं है। न ही सार्वजनिक शौचालय और नहीं कोई सामुदायिक भवन है। आवास योजना इस वार्ड में पूरी तरह फ्लॉप है। एक भी लाभुक का घर अभी तक पूर्ण रूप राशि के अभाव में नही बन पाया है। लोग आवास के चक्कर मे अपना पुराना घर तोड़कर प्लास्टिक तानकर रहने को मजबूर है।

क्या कहती हैं वार्ड पार्षद वार्ड नंबर 19 से दूसरी बार बनी पार्षद आरसी परवीन लवली नवाब ने सभी समस्याओं को सही ठहराते हुए कहा कि इस वार्ड में चूंकि समस्या पहले से ही ज्यादा है इसलिए आज परेशानी हो रही है जबकि मैंने हाजी चौक से इरफान साहब के घर तक तबरे•ा मुखिया के घर से टीएन यादव के घर तक और ¨मटू के घर से जमाल मास्टर के घर तक नाला और सड़क बनवाया है। साथ ही मसूद बाबू के घर से आजाद चौक तक की सड़क जो काफी दिनों से जर्जर थी उसे बनवाने का काम किया है। सभी नाली को ठीक करने का निरंतर प्रयास जारी है। आवास योजना में नगर परिषद द्वारा राशि नहीं मिलने के कारण समस्या निश्चित रूप से हो रही है लेकिन जल्द ही सभी समस्या का समाधान हो जाएगा। धीरे धीरे सभी समस्या का समाधान बेहतर तरीके से हो जाएगा ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.