Move to Jagran APP

धनतेरस को लेकर बाजार हुआ गुलजार, लाखों की हुई खरीदारी

अररिया। धनतेरस के शुभ अवसर पर सोमवार को अररिया सहित जिले के सभी शहरों व बाजारों में

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 10:14 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 10:14 PM (IST)
धनतेरस को लेकर बाजार हुआ गुलजार, लाखों की हुई खरीदारी
धनतेरस को लेकर बाजार हुआ गुलजार, लाखों की हुई खरीदारी

अररिया। धनतेरस के शुभ अवसर पर सोमवार को अररिया सहित जिले के सभी शहरों व बाजारों में चकाचौंध नजारा देखा गया। व्यवसायियों ने अपनी अपनी दुकानें इस कदर सजाई थी कि मानों पूरा अररिया शहर दुल्हन की तरह दिख रही थी। शहर की खूबसूरती ऐसी कि खरीदारी के बावजूद लोग देर रात तक शहर की सैर करते रहे। लोगों को सहसा यकीन नहीं हो रहा था कि ये अपना अररिया शहर है। शहर हीं नहीं बल्कि ग्रामीण इलाकों से भी बड़ी संख्या में महिलाएं अररिया पहुंचकर लक्ष्मी, गणेश की मूर्ति, जेवरात, बरतन व अन्य सामानों की खरीदारी की। खरीदारी को लेकर शहर के हर सड़कों और बाजारों में देखी गई। धनतेरस पर्व को ले शहर के अधिकांश दुकानों पर लोगों की ऐसी भीड़ लगी रही कि देर रात तक ग्राहकों का जमावड़ा बाजारों में रहा। सभी सड़के शाम के बाद से जाम में बदल गया। वाहनों की लंबी कतार देखी गई। बाजारों में मेले जैसा ²श्य रहा। किसी ने लक्ष्मी गणेश की मूर्ति, सोना व चांदी के जेवरात, बर्तन, फ्रीज, मोबाइल आदि खरीदे। खासकर महिलाओं की लंबी भीड़ दुकानों पर देखी गई। वहीं बच्चे अपने माता पिता के साथ दीवाली के लिए पटाखे भी खरीद रहे थे।

loksabha election banner

कार्तिक महीने की कृष्ण त्रयोदशी पर श्रद्धालु पूरी निष्ठा व श्रद्धा के साथ लक्ष्मी गणेश की पूजा करते हैं। यह मान्यता है कि धनतेरस पर जिसने धन देवता कुबेर महाराज की पूजा की उसके घर से लक्ष्मी मैया कभी बाहर नहीं जाएगी। लिहाजा इस बार भी धनतेरस के उपलक्ष्य में शहर के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को सजाया गया था। वहीं, घरों में लक्ष्मी, गणेश, धन्वंतरि, कुबेर की पूजा की गयी। इस पर्व पर धातु या उससे बने पदार्थों की खरीद का प्रचलन है। ज्वेलरी, इलेक्ट्रानिक, बाइक शोरूम आदि दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लक्ष्मी व गणेश की आकृति वाली चांदी के सिक्कों की भी खरीद लोगों ने की। बरतन की दुकानें खूब सजी रही और ग्राहकों से पटी रही। शाम ढलने के बाद शहर का चांदनी चौक इलाका लोगों की विशाल भीड़ से पट गया। एडीबी चौक, काली मंदिर चौक, नौरतन चौक, महादेव चौक, विकास मार्केट, बापू मार्केट आदि स्थानों पर भी ग्राहकों की भीड़ उमड़ पड़ी। जमकर हुई खरीदारी से व्यवसायियों के चेहरे खुशी से चमक रहे थे।

इनसेट

फोटो नंबर 05 एआरआर 268

कैप्शन: सड़क पर लगी दीया की दुकानें

जासं, अररिया: रोशनी का त्यौहार दीपावली एक बार फिर नई आशा के साथ आ गई। बुधवार को प्रकाश पर्व दीपावली मनाने के लिए लोग तैयारियों में अभी से जुट गए हैं। शहर के मुख्य रोड चांदनी चौक व हाटिया रोड में मिट्टी के दीए, लक्ष्मी गणेश व अन्य वस्तुओं की जोरदार बिक्री हो रही है। वहीं किराना दुकानों पर भी दीया व अन्य सामग्री खरीदने के लिए ग्राहकों की भीड़ लग रही है। साथ ही मां खड्गेश्वरी काली मंदिर में होने वाली पूजा को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं। चांदनी चौक से लेकर काली मंदिर चौक तक जगह जगह तोरण द्वार से सड़कों को सजाया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जगह जगह पुलिस बल तैनात किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.