Move to Jagran APP

आरटीपीएस काउंटर पर उमड़ी भीड़, भोर में कतारबद्ध हो जाते हैं लाभुक

अररिया : दिन के 11 बजे हैं। रानीगंज प्रखंड और अंचल कार्यालय परिसर में कई ग्रामीण इलाक

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 09:23 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 09:23 PM (IST)
आरटीपीएस काउंटर पर उमड़ी भीड़, 
भोर में कतारबद्ध हो जाते हैं लाभुक
आरटीपीएस काउंटर पर उमड़ी भीड़, भोर में कतारबद्ध हो जाते हैं लाभुक

अररिया :

loksabha election banner

दिन के 11 बजे हैं। रानीगंज प्रखंड और अंचल कार्यालय परिसर में कई ग्रामीण इलाकों से बड़ी संख्या में अलग-अलग कार्यो को लेकर यहां पहुंचे थे। अधिकांश के चेहरे पर परेशानी स्पष्ट दिखाई दे रही थी। कोई कर्मचारी को खोज रहे थे तो कोई अधिकारियों की प्रतीक्षा कर रहे थे। वहीं कड़ी धूप में लंबी कतार में खड़े लाभुक आवेदन जमा कराने के लिए काउंटर पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। आरटीपीएस कार्यालय में दो काउंटर लगे थे। लेकिन लाइनों की संख्या तीन थी। एक तत्काल सेवा काउंटर पर महिला और पुरुष लाभुकों की कतार लगी थी। इनमें सबसे अधिक गोद में छोटे-छोटे बच्चे लेकर आयी महिलाएं और वृद्ध परेशान थे। लाभुकों को पीने की व्यवस्था तक नहीं थी। कतार में लगे लोगों ने बताया कि इन काउंटरों पर आवेदन जमा कराने लिए चार बजे सुबह से लाइन लगती है। विलंब से आने वालों को बगैर आवेदन जमा कराए ही लौटना पड़ता है। केवल दो काउंटर है जबकि 32 पंचायतों से सैकड़ों की संख्या में लोग आय, निवास, जाति, दाखिल खारिज आदि के लिए आवेदन जमा करने आते हैं। कई लोग ऐसे हैं जो चार- पांच दिनों से बार-बार आवेदन जमा कराने यहां आते हैं मगर काउंटर बंद होने पर उन्हें बैरंग लौटना पड़ जाता है।

------------------------

11.30 बजे बीडीओ कार्यालय

प्रखंड कार्यालय में सहायक शमशाद आलम, टोला सेवक राजेश कुमार कार्यालय में कुर्सी पर बैठकर पंजियों को उलट पलट कर रहे हैं। दो अन्य कुर्सियों पर दो अन्य लोग बैठे थे। पूछने पर बताया गया कि दोनों कार्यालय कर्मी नहीं है। बड़ा बाबू एक को काम में सहयोग के लिए अपने स्तर से रखा है। प्रधान सहायक उमाशंकर यादव की कुर्सी खाली थी। कर्मियों ने बताया कि बाड़ा बाबू किसी जरूरी काम में गए हैं। बीडीओ साहब की गाड़ी परिसर में लगी है लेकिन उनका कक्ष बंद है। कार्यालय के बरामदा पर जहां-तहां पान-गुटका थूका हुआ था। प्रखंड नाजिर के कक्ष के बाहर भी कचरा पसरा था। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि प्रखंड कार्यालय में महीनों से साफ सफाई नहीं हुई है और स्वच्छता अभियान का हवा निकल रहा है। इसी दौरान लाल मोहन नगर के मंचून मुखिया बताते हैं कि एक साल पहले राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन दिए थे, लेकिन आजतक राशन कार्ड नहीं बना है।

------------------------

- 12 बजे सीओ कार्यालय

सीओ का चैंबर बंद है। लिपिक रीना कुमारी, राज कुमार अपने अपने कुर्सियों पर बैठकर कुछ लोगों से बातचीत कर रह थे। कैमरा चमकती है और सभी सतर्क हो जाते हैं। प्रधान सहायक कपिलदेव मेहता व प्रधान सहायक विश्वनाथ श्रीवास्तव अनुपस्थित थे। कर्मियों ने बताया कि दोनों जिला मुख्यालय काम गए हैं। परिचारी मसोमात रंजू देवी, धनेश्वर मूर्रमूर अपने डयूटी पर तैनात है। पूछने पर कर्मियों ने बताया कि सीओ रमण कुमार ¨सह तीन दिवसीय प्रशिक्षण में पटना गए हुए हैं। दैनिक कार्य के प्रभार में बीडीओ साहब हैं। कार्यालय कक्ष में फाइलें और कागजात इधर इधर जमीन पर पड़ा था। 12. 40 तक बीडीओ राजाराम पंडित अपने कक्ष में नहीं पहुंचे थे। प्रखंड कार्यालय के बाहर भी कचरा फेका हुआ था।

----------------

- एक बजे सीडीपीओ कार्यालय

प्रखंड परिसर स्थित पहली मंजिल पर सीडीपीओ कार्यालय है। ग्राउंड फ्लोर पर लोगों की भीड़ लगी थी।। विभिन्न क्षेत्र से आए अभ्यर्थी दीवारों पर सटी सूची में अपना नाम खोज रहे थे। प्रथम मंजिल पर सीडीपीओ कक्ष बंद था। बगल के कमरे में 10-12 की संख्या में एलएस व कर्मी मौजूद थे। प्रधान सहायक ओम प्रकाश, सहायक पृथ्वी बैद ने बताया कि सीडीपीओ तनुजा साहा अभी तक नहीं आई हैं। वह अररिया में पद स्थापित है, यहां अतिरिक्त प्रभार में हैं। सभी एलएस मौजूद हैं। आज हाथ धुलाई का कार्यक्रम था। जिसमें बड़ी संख्या में बच्चों व लोगों ने हिस्सा लिए थे। 131 सेविका और 139 सहायिका के रिक्त पदों के विरुद्ध बहाली होना है। जिसके मेधा सूची का प्रकाशन किया गया है। चयन को लेकर अलग अलग तिथि में अलग अलग पंचायतों के वार्डों में आमसभा का आयोजन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.