Move to Jagran APP

केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे देश में बना रहे हैं अलग पहचान: रमेश पोखरियाल: पेज तीन की लीड

संवाद सूत्रआरएस(अररिया) अररिया आरएस स्थित केंद्रीय विद्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 10:59 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 10:59 PM (IST)
केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे देश में बना रहे हैं अलग पहचान: रमेश पोखरियाल: पेज तीन की लीड

संवाद सूत्र,आरएस(अररिया): अररिया आरएस स्थित केंद्रीय विद्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शास्त्री भवन, नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से शुक्रवार को किया। इस अवसर पर मंत्री के साथ केंद्रीय विद्यालय संगठन आयुक्त संतोष कुमार मल्ल ,स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव(भारत सरकार) रीना रे सहित अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे। वीडियो कांफ्रेसिग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि अररिया आरएस स्थित केंद्रीय विद्यालय का नवनिर्मित भवन 15 करोड़ 36 लाख की लागत से बना है, जो काफी आकर्षक भवन है। अररिया वासियों को आज विद्यालय समर्पित किया जा रहा है। देश भर में वर्तमान में 1225 केंद्रीय विद्यालय संचालित हैं, तथा इसकी लोकप्रियता को देखते हुए देश के बाहर तेहरान, मास्को, काठमांडू में भी यह विद्यालय संचालित हो रहे हैं। मंत्री ने बताया कि आज देश के विभिन्न राज्यों में अवस्थित 13 नवनिर्मित विद्यालय भवन का उद्घाटन व 6 विद्यालय भवन का शिलान्यास एक साथ किया जा रहा है। मंत्री ने केंद्रीय विद्यालय के पठन-पाठन की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां से पढ़ने वाले छात्र वर्तमान समय में देश में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं और देश सेवा में अपनी महती भूमिका निभा रहे हैं। अपने संबोधन के अंत में मंत्री ने स्थानीय सांसद, विधायक, केंद्रीय विद्यालय संगठन के सभी पदाधिकारी शिक्षक गण, छात्रों को बधाई दी। इस अवसर पर अररिया आरएस स्थित केंद्रीय विद्यालय में समारोह स्थल को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। समारोह के लिए आए केंद्रीय विद्यालय संगठन पटना संवाद के उपायुक्त वाई अरुण कुमार ने सांसद एवं विधायक का स्वागत हरित पौधा प्रदान कर किया।

loksabha election banner

------------

समाज शिक्षित होगा तो देश करेगा तरक्की: सांसद अररिया। सभा को संबोधित करते हुए स्थानीय सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार पिछड़ेपन में भारत में चौथा स्थान व बिहार में पहला स्थान अररिया का है। उन्होंने नवनिर्मित विद्यालय भवन का उद्घाटन के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि यहां अच्छे स्कूल की आवश्यकता है। 2007 से यह विद्यालय अपने भवन के अभाव में दूसरे विद्यालय परिसर में संचालित हो रहा था। सांसद ने अभिभावकों से कहा कि संकल्प ले आधी रोटी खाएंगे लेकिन बच्चों को जरूर पढ़ाएंगे। अपने संबोधन मे सांसद ने विद्यालय को सबसे अच्छा मंदिर बताया कहा कि इससे बड़ा कोई मंदिर नहीं हो सकता है। जब समाज शिक्षित हो तभी देश तरक्की कर सकता है।विद्यालय के शिक्षकों से कहा शिक्षक राष्ट्र निर्माता होते हैं,आप जैसा शिक्षा देंगे वैसा ही निर्माण होता है। उन्होंने अपने सांसद कोष से विद्यालय के लिए वाहन मुहैया कराने की बात कही । साथ ही अररिया में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति की बात भी कही। समारोह के अंत में केवी के उपायुक्त वाई अरुण कुमार ने सांसद को स्मृति चिन्ह व शॉल प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य पी लकड़ा, शिक्षक जीके झा, आरके यादव, राजदीप विश्वास, अमरेंद कुमार, पूजा कुशवाहा, स्मिता कुमारी सहित बड़ी संख्या में छात्र व अभिवावक मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.