Move to Jagran APP

ट्रक में ठूंसे गए 70 में से 19 मवेशियों की दबकर मौत

अररिया। ढोलबज्जा पेट्रोल पंप के समीप शनिवार को एक डीसीएम ट्रक में दबकर 19 मवेशियों की मौ

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Sep 2019 02:02 AM (IST)Updated: Sun, 29 Sep 2019 02:02 AM (IST)
ट्रक में ठूंसे गए 70 में से 19 मवेशियों की दबकर मौत

अररिया। ढोलबज्जा पेट्रोल पंप के समीप शनिवार को एक डीसीएम ट्रक में दबकर 19 मवेशियों की मौत हो गई। ट्रक में क्षमता से अधिक 70 मवेशी लादे गए थे। घटना के बाद मवेशियों के शवों को स्थानीय लोगों की मदद से ठिकाना लगाने का प्रयास भी किया गया। इसी बीच सूचना पर प्रभारी एसडीओ यूनुस अंसारी एवं डीएसपी मनोज कुमार ने पुलिस बलों के साथ पहुंचकर छापेमारी कर दी।

loksabha election banner

इस दौरान पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए लोगों में मु. अनवर, मु. इरशाद, मु. जमाल, नूर सलाम और मु. उमर शामिल हैं। सभी आरोपित सुपौल जिले के निवासी हैं। ट्रक संख्या बीआर 50 जी 7207 इस्माइल नामक व्यक्ति का बताया जाता है। पकड़े गए लोगों ने बताया कि मवेशी सुपौल मवेशी हाट से बंगाल के इस्लामपुर पोठिया स्थित मांस फैक्ट्री में ले जाए जा रहे थे। ट्रक के अंदर ही लकड़ी से दो भागों में छज्जा बनाया गया था और दोनों भागों में मवेशियों को लादा गया। ढोलबज्जा के समीप पहुंचने के उपरांत अचानक ट्रक के अंदर बना हुआ छज्जा टूट गया एवं 19 मवेशी उसमें दबकर मर गए। इधर सूचना मिलते ही अवर प्रमंडल पशुपालन पदाधिकारी फिरोज अख्तर एवं पशु चिकित्सा पदाधिकारी प्रकाश सिंह बादल ने पहुंचकर मरे हुए मवेशियों का जायजा लिया। सुपौल से मवेशी (भैंस) के बच्चों को डीसीएम ट्रक में क्षमता से ज्यादा लोड कर बंगाल ले जाया जा रहा था। इनमें से 19 की दबकर मौत हो गई। मौके से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

- मनोज कुमार

डीएसपी, फारबिसगंज इस तरह से डीसीएम ट्रक में मवेशी को लोड करके ले जाने का प्रावधान नहीं है। वहीं बच्चे मवेशी का मांस फैक्ट्री में कटिग करना भी नियम के विरुद्ध है। 10 साल से ज्यादा उम्र के ही मवेशी को फैक्ट्री में कटिग किए जाने का नियम है। मवेशियों के शवों का पोस्टमार्टम करने के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी। फिलहाल सभी सुरक्षित बचे मवेशियों को अन्य स्थान पर रखा जा रहा है।

- डॉ. फिरोज अख्तर

अवर प्रमंडल पशुपालन पदाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.