Move to Jagran APP

मां के दर्शन को लेकर पूजा पंडालों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जासं अररिया शारदीय नवरात्र को लेकर माहौल भक्तिमय बन गया है। आठवें दिन महागौरी की पू

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 12:09 AM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 12:09 AM (IST)
मां के दर्शन को लेकर पूजा पंडालों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
मां के दर्शन को लेकर पूजा पंडालों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जासं, अररिया: शारदीय नवरात्र को लेकर माहौल भक्तिमय बन गया है। आठवें दिन महागौरी की पूजा अर्चना विधि विधान से की गई। देवी दर्शन करने के लिए पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। वहीं सुबह से ही मां दुर्गा के दरबार में पूजा करने के लिए भक्तों की लंबी लाइनें लगी हुई थी। शहर के विभिन्न दुर्गा मंदिरों व पूजा पंडालों में मां शेरांवाली के दरबार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने लगी है। मां के भक्तों के बीच उत्साह चरम पर है। पूजा स्थलों के पास मेले जैसा नजारा लग रहा है। बच्चे जमकर खरीदारी कर रहे थे।

loksabha election banner

प्रसिद्ध मां खड्गेश्वरी महाकाली मंदिर में महाअष्टमी को लेकर भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। रविवार को अहले सुबह से ही भारी संख्या में भक्तगण मां काली का पूजा अर्चना के लिए पहुंच रहे थे। नौ दिनों तक व्रत रखने वाले भक्तों ने विधि विधान से पूजा अर्चना की। भक्तों द्वारा मां काली को प्रसाद, चुनरी आदि चढ़ा कर मन्नते मांगी। यह पूजा मां खड्गेश्वरी के साधक नानू बाबा द्वारा कराया गया। वहीं नानू बाबा द्वारा पुष्पांजलि भी कराया गया। दुर्गापूजा को लेकर काली मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। छोटे छोटे बच्चे अपने मित्रों के साथ सेल्फी ले रहे थे। वहीं नानू बाबा ने बताया कि पहला पूजा से ही रोजाना मां खड्गेश्वरी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। जिसमें काफी संख्या में लोग भाग लेते हैं। वही काली मंदिर स्थित अरगड़ा दुर्गा मंदिर में भी महाअष्टमी यानी को मां दुर्गा की नानू बाबा द्वारा आरती की गई।

क्षेत्र के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में भजन कीर्तन का कार्यक्रम चल रहा है। चारों तरफ लाउडस्पीकर पर मैया के गीत से वातावरण भक्तिमय हो गया है। स्थानीय गायक और वादक मां जगदंबा के गीतों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देता है। कोई कलाकार भोजपुरी तो कोई मैथिली धुनों पर मैया के गीतों से लोग झूम उठते हैं।

शहर के शास्त्री नगर, सार्वजनिक ठाकुरबाड़ी, काली बाजार, रामकृष्ण आश्रम, अररिया समिति, अररिया आरएस, अररिया कोर्ट, भगत टोला आदि स्थानों पर मां भगवती की पूजा की जा रही है। खूबसूरत पंडाल सजाए गए है। वहीं मां खड्गेश्वरी काली मंदिर में

कहीं, देवी मां की आराधना के गीत गूंज रहे हैं तो कुछ स्थानों पर रात्रि जागरण, ड्रामा जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि चल रहा है। इस अवसर पर

अररिया सहित फारबिसगंज व ग्रामीण क्षेत्रों में कई स्थानों पर सुंदर पूजा पंडाल लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। कोई पंडालों में खड़े होकर लोगों द्वारा फोटो लिया जा रहा है।

हर जगह पूजा कमेटी से जुड़े लोग दर्शन व पूजन व्यवस्था को सुचारू बनाने में हर संभव कोशिश में जुटे हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए कमेटी के लोग व्यवस्था में लगे हुए है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी एक से बढ़कर एक पंडाल बनाए गए है जो लोगों को आकर्षित कर रहा है।

बाजारों में बढ़ी चहल पहल

शारदीय नवरात्र को लेकर जहां मैया के भक्तिगीतों से पूरा माहौल भक्तिमय बन गया है। वहीं बाजारों में काफी चहल पहल बढ़ गयी है। दुकानों पर खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। बाजार में मेले जैसा ²श्य प्रतिदिन देखने को मिल रहा है। खासकर बाजारों में रेडिमेड व फल दुकानों पर लोग जमकर खरीददारी कर रहे हैं। बाजारों में हर रेडिमेड दुकानों लोगों की भीड़ लग रही है। शारदीय नवरात्र एवं दशहरा पर्व को लेकर लेकर सबसे अधिक भीड़ कपड़ा की दुकानों पर लग रही है। फलो व किराना दुकानों पर भी लोगों की भीड़ उमड़ रही है। नवरात्र पर नौ दिनों तक उपवास रखने वाले श्रद्वालुओं की भीड़ फलों की दुकानों पर उमड़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.