नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। TVS ने भारत की पहली इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल टीवीएस आरटीआर 200 एफआई ई100 आज 12 जुलाई को लॉन्च की है। इस मोटरसाइकिल को देश के रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे और माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज मंत्री नितिन गडकरी, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेणू श्रीनिवासन ने लॉन्च किया।

टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4वी एथानोल कॉन्सेप्ट को 2018 में दिल्ली में हुए ऑटो एक्स्पो में पहली बार शोकेस किया गया था। टीवीएस अपाचे टीवीएस मोटर का फ्लैगशिप ब्रांड है, जिसके पूरी दुनिया में 3.5 मिलियन से ज्यादा ग्राहक हैं। लॉन्च के दौरान टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन ने कहा कि हम भारत के रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे और माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 फाई ई 100 को लॉन्च करते हुए काफी खुश हैं।

TVS Apache RTR 200 Fi E100 स्पोर्ट्स में हरे रंग के ग्राफिक्स और इथेनॉल लोगो दिया गया है। यह बाइक ट्विन स्प्रे ट्विन पोर्ट ईएफआई टेक्नोलॉजी से लैस है। जो कि चलाने में शानदार और बेहतर रेसपोन्स प्रदान करती है। यह सिस्टम सभी स्थितियों में बेहतर पावर प्रदान करता है। पावर की बात की जाए तो यह मोटरसाइकिल 8500 आरपीएम पर 21 पीएस की पावर और 7000 आरपीएम पर 18.1 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो यह बाइक 129 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है।

इथेनॉल भारत में रिन्यूएबल प्लांट सोर्स से बनाया जाता है। यह नॉन-टॉक्सिक, बायोडिग्रेडेबल साथ ही सभालने में आसान, स्टोर और ट्रांसपोर्ट के लिए सुरक्षित है। एक ऑक्सीजन वाले फ्यूल में 35 फीसद ऑक्सीजन होता है। फ्यूल के तौर पर इथेनॉल का उपयोग पेट्रोलियम के आयात पर निर्भरता को कम करेगा और ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाएगा।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो यह स्पेशल एडिशन की बाइक महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में 1,20,000 के आर्कषक दामों में उपलब्ध है। 

ये भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों के रोडमैप का अध्ययन कराएगी ऑटो इंडस्ट्री

ये भी पढ़ें: Bajaj भारत में जल्द लॉन्च करेगी सबसे सस्ती Pulsar, मिल सकता है KTM Duke 125 वाला इंजन

Posted By: Sajan Chauhan