नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में ज्यादातर मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों के सामने ये समस्या जरूर आती है जब बैटरी खत्म हो जाती है और सेल्फ से मोटरसाइकिल स्टार्ट नहीं होती है या फिर किक और सेल्फ दोनों ही काम नहीं करते हैं। ऐसे में आपको मोटरसाइकिल को मैकेनिक के पास ले जाना पड़ सकता है। अगर आपको मैकेनिक ना मिले तो घंटों तक इंतजार भी करना पड़ सकता है। आपके साथ ऐसी कोई भी समस्या ना आए इसे ध्यान में रखते ही आज हम आपको ऐसी आसन सी ट्रिक बताने जा रहे हैं जो बिना किक और सेल्फ के इस्तेमाल के ही बाइक को स्टार्ट कर देती है।

स्टैंड स्टार्ट टेक्निक

अगर आप दफ्तर या फिर घूमने जा रहे हैं और आपकी मोटरसाइकिल बीच रास्ते में बंद हो गई है तो जाहिर सी बात है कि आप किक या सेल्फ का ही इस्तेमाल करेंगे, लेकिन इनमें भी अगर किसी तरह की कोई खराबी है तो फिर आप स्टैंड स्टार्ट टेक्निक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तकनीक के बारे में कम ही लोग जानते हैं लेकिन यह बेहद असरदार है और बाइक बंद होने की स्थिति में इसे आजमाकर आसानी से बाइक को कम समय में ही स्टार्ट किया जा सकता है।

ऐसे काम करती है ये ट्रिक

इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी मोटरसाइकिल को सबसे पहले डबल स्टैंड पर डालना होता है, इसके बाद मोटरसाइकिल अगर न्यूट्रल पर है तो आपको इसे टॉप गियर में लगाना होता है। ऐसा करके ही आप मोटरसाइकिल को स्टार्ट कर सकते हैं। ऐसे में गियर का ध्यान जरूर रखें जिससे मोटरसाइकिल को एक ही प्रयास में स्टार्ट किया जा सकता है। अब आपको मोटरसाइकिल के पिछले टायर के पास ऐसी पोजीशन में बैठना है जिससे आप टायर को गति की दिशा में हाथ से तेजी के साथ चला सकें। आपको ऐसा दो तीन बार करना है उसके बाद बाइक स्टार्ट हो जाती है। बाइक में धक्का लगाकर भी ऐसा ही कुछ किया जा सकता है लेकिन धक्का लगाने के लिए आपको एक शख्स की जरूरत पड़ती है और ये ट्रिक आप अकेले भी आजमा सकते हैं।

 

Edited By: Vineet Singh