नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हर आम आदमी की ख्वाहिश होती है कि उसके पास एक बढ़िया बाइक हो, जिससे वह कहीं भी कभी भी आ जा सके। आम लोगों के जीवन में बाइक का बहुत बड़ा रोल होता है। कभी-कभी परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि आदमी को न चाहते हुए भी बाइक खरीदनी पड़ती है। ऐसे में वह लोन के लिए बैंक का दरवाजा खटखटाता है। बाइक खरीदने के लिए ग्राहक बाइक लोन लेते हैं, ताकि आसान से बाइक को घर ला सकें। लेकिन इसका प्रॉसेस क्या हो और कोरोना काल में बैंक जाएं या नहीं? ऐसे कई सवाल आपके मन में होंगे, तो आप उसके बारे में बिल्कुल फिकर मत करिए, क्योंकि हम आपको आज यहां बताने जा रहे हैं कि घर बैठे बाइक या स्कूटर के लिए आप कैसे लोन ले सकते हैं...

बैंक की वेबसाइट पर करें आवेदन

ऑनलाइन टू-व्हीलर लोन के लिए आप सीधे अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टेप बाय स्टेप आप आसानी से टू-व्हीलर लोन के लिए एप्लाई करें। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही पाई जाती है तो आपके पास बैंक के कर्मचारी का कॉल आएगा, जिससे आप टू-व्हीलर लोन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। साथ ही आप बैंक रिप्रेजेंटेटिव से इससे संबंधित जानकारी भी ले सकते हैं।

कितना मिलेगा लोन?

अगर आप ऑनलाइन टू-व्हीलर लोन पाना चाहते हैं, तो आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होना चाहिए। अगर आप वयस्क हैं तब ही ऑनलाइन लोन के लिए एप्लाई कर सकते हैं। इससे कम उम्र वालों को बैंक लोन नहीं देता है। बैंक आपको किसी बाइक या स्कूटर की लागत का कुल 85 प्रतिशत तक लोन देता है, बाकी का आपको डाउनपेमेंट करना होता है।

लोन में लगते हैं ये जरूरी दस्तावेज

बैंक की पूरी प्रक्रिया में आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है, जिससे आप यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। वहीं, आपको बैंक से संबंधित लोन के लिए एड्रेस प्रूफ, बिजली का बिल, राशन कार्ड, टेलिफोन बिल जैसे डॉक्युमेंट बैंक में मान्य होते हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने टू-व्हीलर के लिए आसानी से लोन से सकते हैं। एक बार लोन मिल जाने और टू-व्हीलर खरीद लेने के बाद आपको ये लोन 1 से 5 साल में चुकाना होता है।

Edited By: Sarveshwar Pathak

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट