नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिक्री छोटे इंजन वाली कम्यूटर बाइक्स की होती है और इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा दबदबा Hero Motocorp का रहा है। हालांकि, TVS भी इस सेगमेंट में Victor और Radeon के चलते अपनी हिस्सेदारी मजूबत कर रही है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि TVS Radeon के लॉन्च होने के 7 महीनों के भीतर इसकी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं। ये आंकड़े TVS Radeon की सफलता की पुष्टि करते हैं और बताते हैं कि किस तरह यह मोटरसाइकिल ग्रामीण एवं अर्ध शहरी क्षेत्रों में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। हमने भी TVS Radeon को करीब 10 दिनों तक चलाया और इस बाइक में हमें क्या कुछ पसंद आया और क्या ना पसंद, वह इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

स्टाइल

सबसे पहले हम बात करतें है इसके स्टाइल की जो कि 110 cc कम्यूटर सेगमेंट में हमें काफी प्रभावशाली लगा। इसका डिजाइन अपने आप में बेहद स्टाइलिंग है जो परफॉर्मेंस के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करता। राइडर के साथ-साथ लोगों को यह काफी आकर्षक लगता है। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने इसके डिजाइन की ओर आकर्षित होते हुए यह भी पूछा की यह कौनसी मोटरसाइकिल है और कीमत क्या है।

इसमें दिए गए क्रोम बैजल से लैस हेडलैंप, LED DRL के साथ आते हैं। इसके अलावा अनूठा डिजाइन, स्टालिश क्रोम एक्सेंट और प्रीमियम टच इसे बेहतर लुक देते हैं। गोल्ड इंजन कवर और 10 लीटर के पेट्रोल टैंक पर रिब्ड थाई पैड्स इसे दूसरी मोटरसाइकिलों से अलग बनाते हैं। इतना ही नहीं यह सेगमेंट में सबसे बड़ी सीट के साथ आती है जिसपर राइडर आरामदायक महसूस करता है। इसमें ओल्ड-स्कूल ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है जो कि बेसिक जानकारियां देता है और यह फुली एनालॉग है जिसे आसानी से समझा जा सकता है।

कुल मिलाकर इसका स्टाइल और डिजाइन काफी आकर्षक और प्रीमियम लगता है। कंपनी ने इसमें मजबूत प्लास्टि के साथ बेहतर पेंट का इस्तेमाल किया है और इसकी फिट एंड फिनिश काफी अच्छी है।

इंजन और परफॉर्मेंस

TVS Radeon में समान 109.7 cc सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो TVS Star City Plus में मौजूद है। हालांकि, इसमें कंपनी ने मजबूत स्टील ट्युब्यूलर चैसी का इस्तेमाल किया है। यह इंजन 7,000 rpm पर 8.3bhp की पावर और 5,000rpm पर 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 40 से 60 kmph की रफ्तार पर इंजन काफी स्मूथ परफॉर्मेंस देता है। इससे ऊपर की स्पीड पर इंजन थोड़ा वाइब्रेशन करता है, लेकिन यह कोई परेशानी वाली बात नहीं है।

सबसे आकर्षक इसके एग्जॉस्ट की आवाज है जो कि दूसरी 110cc मोटरसाइकिलों के मुकाबले काफी बेहतर है। कुल मिलाकर इसकी परफॉर्मेंस काफी अच्छी है और 60 kmph की रफ्तार पर इसे आप पूरे दिन चला सकते हैं।

राइड और हैंडलिंग

TVS Radeon की खासियत है कि यह ट्रैफिक और पतली सड़कों को आसानी से पार कर लेती है। इतना ही नहीं, मुश्किल सड़कों पर भी यह राइडर को आरामदायक सवारी देने में सक्षम है क्योंकि कंपनी ने इसमें 5-स्टेप वाले एडजस्टेबल रियर, हाइड्रॉलिक शॉक एब्जॉर्बर तथा टेलीस्कोपिक ऑयल डैम्प्ड फ्रंट सस्पेंशन शामिल किए गए हैं। हाई ग्राउंड क्लियरेंस के चलते यह ऊबड़-खाबड़ और गड्ढों वाली सड़कों को भी यह आसानी से पार कर लेती है। TVS ने Radeon में सिन्क्रोनाइज्ड ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी (SBT) शामिल की है जिससे ब्रेक लगाने पर राइडर का मोटरसाइकिल पर पूरा कंट्रोल बना रहता है और फिसलने की संभावना कम हो जाती है।

SBT टेक्नोलॉजी का फायदा यह है कि इससे ब्रेक लगाने पर ब्रेकिंग की दूरी कम हो जाती है और राइडर का संतुलन बना रहता है। टेक्नोलॉजी सुनिश्चित करती है कि रियर ब्रेक लगाने पर फ्रंट ब्रेक भी ऑटोमैटिक रूप से लग जाए, ताकि इससे ब्रेकिंग की परफॉर्मेंस बेहतर होने के साथ ही ब्रेकिंग दूरी भी कम हो जाती है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें साइड स्टैंड इंडीकेटर बीप के साथ दिए हैं जो राइडर की सुरक्षा को सुनिश्चित करती है। कुल मिलाकर इसकी राइडिंग परफॉर्मेंस काफी बेहतर है और इसमें कंपनी ने सुरक्षा का भी काफी ध्यान रखा है।

हमारा फैसला

TVS Radeon की कीमत 50,070 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है और इस कीमत में इस बाइक का मुकाबला Hero Splendor Plus, Honda CD 110 Dream DX और Bajaj Platina ES 100 से है। 110 cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में मुकाबला काफी ज्यादा है और काफी महत्वपूर्ण भी है क्योंकि यह वॉल्यूम बनाने में एक अहम भूमिका निभाता है। TVS Radeon एक क्वालिटी प्रोडक्ट है और अगर बाजार में एक नई कम्यूटर बाइक खरीदने जा रहे हैं तो इसे आप खरीदने का मन बना सकते हैं। गांव-देहात जैसे इलाकों के लिए यह बाइक बेहतर साबित हो सकती है। इस बाइक में केवल एक चीज है जो आपको निराश कर सकती है वह इस बाइक का पुराना डिजाइन है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप