Move to Jagran APP

मारूति सुजूकी और टोयोटा मिलकर नई एसयूवी पर कर रहे काम, जानिये कब होगी लॉन्च!

देश में इन दिनों कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों का काफी क्रेज़ देखा जा रहा है। तमाम देशी-विदेशी कंपनियां इस दिशा में काम कर रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा और मारूति सुजुकी एक नई एसयूवी पर मिलकर काम कर रहे हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 06:20 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 06:20 PM (IST)
मारूति सुजूकी और टोयोटा मिलकर नई एसयूवी पर कर रहे काम, जानिये कब होगी लॉन्च!
मारूति सुजूकी और टोयोटा मिलकर लाएंगी नई एसयूवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी मारूति सुजूकी और टोयोटा दोनों मिलकर एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के मॉडल पर काम कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार को दोनों कंपनियों की तरफ से बाज़ार में मौजूद मारुति सुजूकी विटारा ब्रेज़ा और टोयोटा की अर्बन क्रूज़र से अपर मॉडल के रूप में पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि इंडिया में दोनों ही कंपनियों ने आपस में टेक्नोलॉजी शेयरिंगऔर प्रॉडक्ट डेवलपमेंट को लेकर अनुबंध कर रखा है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को टोयोटा के कर्नाटक स्थित प्लांट में मैन्यूफैक्चर किया जाएगा। हालांकि, इसके कंपोनेंट्स की सोर्सिंग मारुति सुजुकी के माध्यम से होने की उम्मीद की जा रही है। रिपोर्ट्स यह भी कहा जा रहा है कि, इस नई क्रॉसओवर कार को कोड नेम D22 दिया गया है। खबरें तो यह भी हैं कि यह क्रॉसओवर Maruti Suzuki S-Cross को रिप्लेस कर सकती है। हालांकि इस एसयूवी के लॉन्च को लेकर फिलहाल कोई औपचारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

गौरतलब है कि इन दिनों देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरफ लोग काफी आकर्षित हो रहे हैं। जिस वजह से तमाम वाहन निर्माता कंपनियां बजट एसयूवी बनाने की दिशा में काम कर रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्टिंग और सभी तरह के मानकों को पूरा करने के बाद मारूति सुजूकी और टोयोटा की साझेदारी वाली यह कार आने वाले दो-तीन सालों में भारतीय बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है।

बता दें मौजूदा वक्त में भारत में स्वदेशी और विदेशी तमाम वाहन निर्माता कंपनियों की कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें मौजूद हैं। जिनमें टाटा की नेक्सॉन, महिंद्रा की एक्सयूवी 300, हुंडई की वेन्यू, क्रेटा, किआ की सोनेट और सेल्टोज़ व देश की सबसे सस्ती एसयूवी निसान की मैगनाइट का नाम शामिल हैं। वहीं जल्द ही इस लिस्ट में एक और नाम जुड़ने जा रहा है रेनॉ कि किगर का, जानकारी के मुताबिक कंपनी अपनी सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी किगर को भारतीय बाज़ार में इस साल पेश करने जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.