Move to Jagran APP

शान की सवारी के लिए हो जाइये तैयार Tata से लेकर Mahindra तक, इस साल लॉन्च करेंगे ये इलेक्ट्रिक कार!

इन दिनों दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट खूब फल-फूल रहा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है और इस साल कई इलेक्ट्रिक कारें भारत लॉन्च होने वाली हैं। तो आईये 2021 में लॉन्च होने वाली ईवी कारों पर एक नज़र डालते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 11:37 AM (IST)
साल 2021 में टाटा अल्ट्रोज़ ईवी के अलावा ये गाड़यां लॉन्च होने वाली हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पूरी दुनिया में इस वक्त ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में तेजी से तब्दीली देखने को मिल रही है। बीते कुछ सालों से इलेक्ट्रिक वाहन (EV) सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इसमें भारत भी अछूता नहीं है, हमारे देश में भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस दिशा में स्वदेशी से लेकर विदेशी तक तमाम कंपनियां भारत में निवेश कर रही हैं। कुछ वक्त पहले सरकार की तरफ से भी ये संकेत मिले थे की वो फ्यूचर को देखते हुए भारत को साल 2030 तक पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलना चाहती है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए टाटा से लेकर महिंद्रा और टेस्ला तक इस साल भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने जा रहे हैं आइये आने वाली EV कारों पर एक नज़र डालते हैं।

loksabha election banner

Tata Altroz: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स इस साल अपनी पॉपुलर हैचबैक कार अल्ट्रोज़ का इलेक्ट्रिल वेरिएंट लॉन्च करेगा। रिपोर्ट्स के अनुसार Tata Altroz EV की डिजाइन काफी हद तक इसके पेट्रोल और डीज़ल वेरिएंट की तरह ही होगी। बदलाव की बात करें तो इसके फ्रंट बंपर में कुछ डिज़ाइन अलग हो सकती हैं। नई टाटा अल्ट्रोज़ टर्बो पेट्रोल को कंपनी ने 2.0 लैंग्वेज डिज़ाइन पर तैयार किया है।अल्ट्रोज़ ईवी में भी ईवी की बैजिंग के साथ इसी तरह का स्पोर्टी लुक देखा जाएगा। रिपोर्ट्स पर विश्वास करें तो Tata Altroz EV फुल चार्ज होने के बाद 300 किमी. तक की दूरी तय कर सकेगी। इसमें waterproof battery फिट होगी।

Mahindra ई-केयूवी 100: देश की एक और प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी कर चुका है। जानकारी के अनुसार इस साल कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार e-KUV100 को लॉन्च कर सकती है। ये भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो बेहतरीन फीचर्स से लैस होगी। इसकी खासियत यह है कि Mahindra eKUV100 इलेक्ट्रिक कार 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है। eKUV100 का फ्रंट फेसिंग लुक इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट की तरह ही लगता है। लेकिन इसके फ्रंट फेस में eFalcon के बैजेज दिए जाएंगे।

Tesla: दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी टेस्ला भी इस साल अपनी इलेक्ट्रिक कारों के साथ भारत में प्रवेश करने जा रही है। जानकारों की मानें तो टेस्ला सबसे पहले भारतीय बाज़ार में अपनी मॉडल 3 कार को उतारेगी। दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क की ये कंपनी दुनिया भर में आधुनिक तकनीक से लैस तेज़ तर्रार कारें बनाने के लिए मशहूर है। माना जा रहा है कि टेस्ला 2021 में मिड में अपनी पहली कार भारतीय बाज़ार में लॉन्च करेगी। टेस्ला की कारें अत्य आधुनिक फीचर्स के अलावा सुपरचार्ज एवं ऑटोड्राइव मोड के साथ भी आती हैं। टेस्ला के अलावा पोर्श टेकेन, ऑडी-ट्रोन, जगुआर-1-पेस, वोल्वो एक्ससी-40 जैसी ईवी कारें भी इस साल भारत में लॉन्च हो सकती हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.