नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने श्रीलंका में अपनी मेड-इन-इंडिया सब कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन लॉन्च कर दी है। कार निर्माता कंपनी टाटा नेक्सन को कंपनी के चाकण प्लांट से कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट (CBU) रूट के जरिए श्रीलंका में निर्यात करेगी। श्रीलंका में टाटा नेक्सन की कीमत SLR 1.99 मिलियन से 4.6 मिलियन रखी गई है, जो कि तकरीबन 8.7 लाख रुपये से लेकर 20.1 लाख रुपये तक है। भारतीय बाजार में टाटा नेक्सन की कीमत 6.16 लाख रुपये से लेकर 10.59 लाख रुपये तक (एक्स शोरूम दिल्ली) है। इस एसयूवी को श्रीलंका में टाटा मोटर्स के डिस्ट्रीब्यूटर डीजल एंड मोटर्स इंजीनियरिंग PLC (DIMO) द्वारा बेचा जाएगा। शुरुआत में नेक्सन कोलम्बो के 15 आउटलेट्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध की जाएगी।

टाटा मोटर्स ने नेक्सन को श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ उतारा है। इसके अलावा यह कार AMT ट्रांसमिशन में भी उतारी गई है। श्रीलंका में उतारी गई नेक्सन 6 वेरिएंट्स - XE, XM, XT, XZ, XZ+ और टॉप-एंड XZA+ ट्रिम (हाइपरड्राइव सेल्फ-शिफ्ट गियर्स AMT सिस्टम) पर उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 6 कलर ऑप्शन्स - एटना ऑरेंज, वेरमोन्ट रेड, मोरोक्कन ब्लू, सीट्टेल सिल्वर, ग्लासगो ग्रे और काल्गैरी व्हाइट में उतारा है।

फीचर्स की बात करें तो श्रीलंका की टाटा नेक्सन में भी वही फीचर्स दिए गए हैं जो भारतीय मॉडल में उपलब्ध हैं। नेक्सन में LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, प्रोजेक्टर लेंस हैंडलैंप्स, एलॉय व्हील्स, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर्स सीट और हाइट एडजस्टेबल सीटबेल्ट्स दिए गए हैं। यह सबकॉम्पैक्ट एसयूवी फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती है जो वॉयस कमांड, रिवर्स कैमरा, एंड्रायड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो टाटा नेक्सन में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल मोटर इंजन दिया गया है। दोनों इंजन 108bhp की पावर जनरेट करते हैं। इसके अलावा यह एसयूवी मल्टी-ड्राइव मोडर्स (ईको, सिटी और स्पोर्ट) के साथ आती है। 

Posted By: Ankit Dubey