जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। छोटी कारों के बाजार में एक और खिलाड़ी ने प्रवेश कर लिया है। जापान की ऑटो कंपनी निसान ने अपने डेटसन ब्रांड के तहत एक नई कार 'रेडि-गो' उतारने का एलान किया है। कार इस साल जून से ग्राहकों को मिलने लगेगी। इसकी कीमत का एलान दो-तीन सप्ताह में होगा।

मारुति सुजुकी की ऑल्टो और हुंडई की इयॉन के वर्ग में आने वाली रेडि-गो निसान का भारतीय बाजार में उपलब्ध होने वाला तीसरा मॉडल होगा। निसान मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक अरुण मल्होत्रा ने बताया कि मई से इसकी बुकिंग शुरू हो जाएगी और डिलीवरी जून में मिलेगी। ऑल्टो और इयॉन 2.5 से 4.42 लाख रुपये की कीमत श्रेणी की कारे हैं। जहां तक रेडि-गो की कीमत का सवाल है मल्होत्रा ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि निश्चित ही यह वाजिब दामों पर उपलब्ध होगी।

कंपनी ने साल 2020 तक भारतीय कार बाजार में हिस्सेदारी के लिए अपने लक्ष्य को भी संशोधित किया है। पहले कंपनी ने 10 फीसद हिस्सेदारी का लक्ष्य तय किया था। लेकिन अब उसे घटाकर पांच फीसद कर दिया है। इसके लिए भी कंपनी को हर साल एक नया मॉडल बाजार में उतारना होगा।

मल्होत्रा ने बताया कि रेडि-गो के लिए कंपनी की नजर युवा खासतौर पर 25 से 35 वर्ष की आयु वर्ग के ग्राहकों पर है। कंपनी ने इस मॉडल को इन्हीं शहरी ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन भी किया है। मल्होत्रा का मानना है कि इस डिजाइन की वजह से ही रेडि-गो इस वर्ग में खुद को अलग स्थापित कर पाएगी। 800 सीसी इंजन क्षमता वाली रेडि-गो को जापानी डिजाइन टीम ने इस कार का स्टाइल प्रवाहमय शैली में रखा है जिससे यह कार खड़ी होने की स्थिति में भी चलती हुई प्रतीत होती है। लंबे कद के लोगों के लिहाज से कार की ऊंचाई अधिक रखी गई है और पीछे की सीट पर बैठने वाले लंबे लोगों के सिर और छत के बीच काफी अंतर रखा गया है।

Posted By: Gunateet Ojha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस