नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने देश में अपनी BS6 मानकों के अनुरूप कॉम्पैक्ट सेडान Tour S CNG को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 5.80 लाख रुपये रखी है, जो कि S (O) CNG ट्रिम 6.40 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। Maruti Suzuki Tour S CNG भारतीय बाजार में Swift DZire का पुराना जनरेशन मॉडल है और इसे सिर्फ फ्लीट बाजार (टैक्सी) के लिए बेचा जाता है। नए पावरट्रेन के साथ इसे तीन वेरिएंट्स - S CNG, S (O) Petrol और S (O) CNG में उतारा गया है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Hyundai Xcent और Ford Aspire के फ्लीट वेरिएंट्स से है।

Maruti Suzuki Tour S में कंपनी ने समान 1.2 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया है जो अब BS6 मानकों के अनुरूप अपडेट कर दिया गया है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि ये पुराना 1.2 लीटर इंजन ही है जो Dzire में मिलता है, ना कि फेसलिफ्ट मॉडल में मिलने वाला 1.2 लीटर डुअल-VVT इंजन। CNG विकल्प के साथ इसके माइलेज में भी सुधार देखने को मिलेगा।

मारुति सुजुकी टूर एस मूल रूप से पुरानी जनरेशन के Dzire पर आधारित नो-फ्रिल्स वर्जन है। इस मॉडल पर ऑल-व्हाइट पेंट स्कीम के साथ स्टील व्हील्स, ब्लैक्ड-आउट ग्रिल और बॉडी-कलर्ड बंपर्स दिए गए हैं। केबिन में कंपनी ने आवश्यक चीजों के तौर पर पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए HVAC यूनिट, पावर स्टीयरिंग और पावर विंडो दिया है। इसके अलावा ड्राइवर एयरबैग, ABS, सीटबेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर और हाई-स्पीड अलर्ट सहित अनिवार्य सुरक्षा सुविधाएं भी दी गई हैं।

इस महीने की शुरुआत में मारुति सुजुकी ने घोषणा की थी कि वह डीलरशिप्स के कमर्शियल नेटवर्क का विस्तार करेगी और इसमें Tour रेंज को शामिल करेगी। Tour रेंज में Super Carry LCV, Tour H1 (Alto), Tour H2 (Celerio), Tour S (Dzire), Tour V (Eeco) और Tour M (Ertiga) शामिल हैं। देशभर में कार निर्माता कंपनी के पास 234 से ज्यादा शहरों में 320 कमर्शियल वाहनों के आउटलेट्स मौजूद हैं। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस