नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। जैगुआर लैंड रोवर ने भारत में एफ-पेस एसयूवी का पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। एफ-पेस के साथ पेट्रोल इंजन सिर्फ एक वेरिएंट में उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 63.17 लाख रुपये है। डीजल वेरिएंट वाली कार की कीमत 63.57 लाख रुपये है और पेट्रोल वेरिएंट की बुकिंग अब शुरू हो चुकी है। कंपनी ने पहले ही घोषणा की है कि उसने एफ-पेस एसयूवी के पेट्रोल इंजन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है, जो कि कंपनी द्वारा उठाया गया बड़ा कदम है। जैगुआर इंडिया ने अपनी एफ-पेस एसयूवी की असेम्बली नवंबर 2017 से ही शुरू कर दी है, लेकिन उस समय यह डीजल वेरिएंट में शुरू की गई। एफ-पेस जैगुआर लैंड रोवर परिवार की छठी कार है जिसे भारत में असेम्बल किया जाता है और यह जैगुआर XE, XF, XJ और लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट और रैंज रोवर इवोक के साथ आती है।

पेट्रोल वर्जन एफ-पेस में 2.0 लीटर इन्गेनियम इंजन दिया गया है जो 247bhp की पावर और 365Nm का टॉर्क जनरेट करता है। एफ-पेस 8-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आती है जो कि चारों पहियों पर पावर सप्लाई करती है। एफ-पेस को 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में 7 सेकंड का वक्त लगता है वहीं, इसकी टॉप स्पीड 217 kmph है।

जैगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड (JLRIL) के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर, रोहित सूरी ने कहा, "भारत में लॉन्च होने के बाद दो वर्षों में जैगुआर एफ-पेस ने जैगुआर प्रशंसकों और हमारे समझदार ग्राहकों की कल्पना को मोहित किया है। स्थानीय निर्मित इन्गेनियम पेट्रोल डेरिवेटिव एफ-पेस ने हमारे पहली जैगुआर एसयूवी की अपील को और बढ़ाया है।"

जैगुआर एफ-पेस को स्थानीय रूप से निर्मित किया जा रहा है। एफ-पेस में फीचर्स के तौर पर पार्क असिस्ट, लेन कीप असिस्ट, केबिन एयर आयोनाइजेशन, ड्राइवर कंडीशन मॉनिटर, 360 डिग्री पार्किंग सेंसर्स, अडेप्टिव LED हेडलाइट्स, Wi-Fi हॉटस्पॉट और प्रो सर्विसेज और 10.2 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिए गए हैं। इसके अलावा 2019 मॉडल एफ-पेस में इलुमिनेटेड मेटल ट्रीडप्लेट्स, 10-वे सीट्स के लिए क्रोम स्विचेज, स्यूड क्लो हेडलाइनर और ब्राइट मेटल पेडल्स दिए गए हैं।

Posted By: Ankit Dubey