Move to Jagran APP

स्मार्टफोन से भी कम समय में चार्ज हो जाएगी आपकी इलेक्ट्रिक कार! लगेगा सिर्फ 15 मिनट

स्टार्टअप एक्सपोनेंट एनर्जी ने लाइटस्पीड के आठ मिलकर एक ऐसे बैटरी चार्जर का निर्माण किया है जिससे इलेक्ट्रिक गाड़ियों को महज 15 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। वहीं इसी तरह की एक बैटरी का निर्माण भी किया गया है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 02:36 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 02:36 PM (IST)
स्मार्टफोन से भी कम समय में चार्ज हो जाएगी आपकी इलेक्ट्रिक कार! लगेगा सिर्फ 15 मिनट
लाइटस्पीड और एक्सपोनेंट एनर्जी ला रही है 15 मिनट में चार्ज कर् देने वाला चार्जर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। EVs को घंटों चार्जिंग में लगाए रखने की टेंशन से अब आपको छुटकारा मिलने वाला है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए बैटरी चार्जर बनाने वाली स्टार्टअप एक्सपोनेंट एनर्जी एक ऐसा बैटरी चार्जर लेकर आई है जो आपकी इलेक्ट्रिक कार को महज 15 मिनट में ही 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। साथ ही कंपनी ने एक बैटरी पैक को भी पेश किया है जो 3000 साइकिल लाइफ वारंटी के साथ आता है। इस बैटरी की खासियत है कि यह किसी भी ई-वाहन में इस्तेमाल की जा सकती है। वहीं चार्जर एक साथ किसी भी दो पहिया या चार पहिया ईवीएस के लिए 15 मिनट के भीतर 100 प्रतिशत रैपिड चार्ज करने में सक्षम है।

loksabha election banner

जुटाए गए हैं 13 मिलियन डॉलर

इस तकनीक के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक्सपोनेंट ने लाइटस्पीड से फंडिंग जुटाए हैं। इसके लिए लाइटस्पीड ने सीरीज ए फंडिंग राउंड में 13 मिलियन डॉलर ( करीब 1 अरब 4 करोड़ रुपये ) दिए हैं। वहीं, इस स्टार्टअप में निवेशक  के रूप में बोली लगाने के लिए योरनेस्ट वीसी, 3one4 कैपिटल और एडवांटएडज वीसी जैसी बड़ी कंपनियां आई थी। ध्यान देने वाली बात है कि किसी भी भारतीय EV कंपनी में लाइटस्पीड द्वारा यह पहला निवेश है।

हर शहर में लगाए जाएंगे 100 चार्जिंग स्टेशन

फंड में मिले रुपयों का इस्तेमाल बैटरी पैक और चार्जिंग स्टेशन नेटवर्क को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। इसे क्रमशः ई-पैक और ई-पंप नाम दिया गया है। बता दें कि कंपनी की योजना है कि जुटाई गई राशि का उपयोग हर शहर में 100 से ज्यादा स्थान पर ई-पंप नेटवर्क को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। इसकी शुरुआत बेंगलुरु से होगी। वहीं, कुछ राशि का इस्तेमाल ई- पैक के प्रोडक्शन और अधिक एक्सपोनेंट पैक को EVs तक पहुंचाने के लिए होगा। 

निवेश के बारे में बोलते हुए, लाइटस्पीड के पार्टनर हर्ष कुमार ने कहा, "ईवी बैटरी की परफ़ॉर्मेंस, स्थिरता और सबसे अधिक ई-वाहनों तक पहुंच को बढ़ाने की आवश्यकता देखी गई है और इसलिए हम ईवी के लिए एनर्जी को आसान बनाने के लिए एक्सपोनेंट के साथ साझेदारी करके खुश हैं। इस टीम ने अपने ड्राइव और इनोवेशन के साथ, केवल 15 मिनट में तेजी से EV बैटरी चार्ज करना संभव बना दिया है।"

इसी महीने लॉन्च हुई है इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर

जानकारी के लिए बता दें कि एक्सपोनेंट एनर्जी ने इस महीने की शुरुआत में अल्टिग्रीन के साथ भागीदारी भी की थी। दोनों कंपनियों ने साथ मिलकर दुनिया के सबसे तेज चार्जिंग वाले इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर को पेश किया है जो 15 मिनट के भीतर 0-100 प्रतिशत तक चार्ज होतीहै। अल्टिग्रीन के इस थ्री-व्हीलर पर खास तरह के एलएफपी बैटरी का उपयोग किया गया है, जिससे यह पहला रैपिड चार्जिंग सोल्यूशन भी बन गया है जो कि सस्ती भी है। इसकी डिलीवरी अक्टूबर 2022 से शुरू होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.