नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। International Driving License : भारत में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आप कई तरह की खबरें सुनते रहते हैं। लेकिन कभी आपने गौर किया है, कि हमारे देश में बनाया गया ड्राइविंग लाइसेंस कई अन्य देशो में भी मान्य होता है। अपने परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए आप ऐसा कोई भी देश चुन सकते हैं, जहां इंडियन लाइसेंस मान्य हो। और ऐसे में सफर का आनंद दोगुना हो जाता है, जब विदेश की भूमि पर आपको अपनी पसंद की कार चलाने का मौका मिले। हम आपके लिए आज ऐसे ही कुछ देशो की सूची  लेकर आएं हैं। जहां आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव करने की अनुमति हैं।

1. जर्मनी: इस सूची में सबसे पहला नाम जर्मनी है। आप भारतीय लाइसेंस पर जर्मनी में 6 महीने के लिए गाड़ी चला सकते हैं। हालांकि यहां ध्यान रखने वाली बात है, कि अधिकारी आपके लाइसेंस की जर्मन या अंग्रेजी कॉपी मांगते हैं।

2. यूनाइटेड किंगडम: भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप यूके में एक साल के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। इसके अलावा स्कॉटलैंड, इंग्लैंड और वेल्स में भी भारतीय लाइसेंस के साथ ड्राइविंग की अनुमति है।

3. ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव करने की अनुमति सिर्फ तीन महीने तक सीमित है, और हॉं यहां ड्राइविंग के लिए आपका लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए।

4. न्यूजीलैंड: न्यूजीलेंड एक बेहद ही सुंदर शहर है, यहां पर्यटकों को अपने देश के लाइसेंस पर एक वर्ष के लिए ड्राइव करने की अनुमति है। हालांकि आप अपने लाइसेंस पर लिखे वाहन के प्रकार अनुसार ही ड्राइव कर सकते हैं।

5.स्वीडन: स्वीडन में कार चलाने के लिए आपके पास अंग्रेजी, स्वीडिश, जर्मन, फ्रेंच या नॉर्वेजियन भाषा में लाइसेंस का होना जरूरी है।

नोट: इन देशो के अलावा स्विट्ज़रलैंड, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, हांगकांग और मलेशिया में भी भारतीय लाइसेंस के साथ आप ड्राइव कर सकते हैं। तो अगली बार आप जब भी परिवार के साथ विदेश में घूमने का प्लान बनाएं तो एक बार इस सूची पर नजर जरूर डाल लें।

Edited By: Bhavana