Move to Jagran APP

देखें तीन पहिए वाला Yamaha का इलेक्ट्रिक स्कूटर, खड़े होकर चलाते हैं इसे

Yamaha Tritown सिगंल चार्ज में 32 किलोमीटर तक का सफर तय करता है और इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक स्कटूर में ट्विन फ्रंट व्हील सेटअप दिया गया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 09:23 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 09:23 AM (IST)
देखें तीन पहिए वाला Yamaha का इलेक्ट्रिक स्कूटर, खड़े होकर चलाते हैं इसे

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों Yamaha अपने तीन पहियों वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर Tritown के प्रोडक्शन वर्जन पर काम कर रही है। Yamaha Tritown सिगंल चार्ज में 32 किलोमीटर तक का सफर तय करता है और इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक स्कटूर में ट्विन फ्रंट व्हील सेटअप दिया गया है। कंपनी ने इसमें कोई सीट नहीं दी है यानी राइडर को इसे खड़े होकर ही चलाना होगा। Yamaha ने इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को सबसे पहले Tokyo Motor Show में पेश किया था। हालांकि, फेसलिफ्ट वर्जन के तौर पर इसमें लीनिंग मैकेनिज्म का इस्तेमाल किया गया है और इसमें दो फ्रंट व्हील दिए गए हैं। पावर स्पेसिफिकेशन्स के तौर पर इसमें 500 वॉट की इन-व्हीकल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो इसके रियर व्हील्स पर लगी हुई है।

loksabha election banner

Yamaha के इस तीन पहिए वाली बाइक में 380 Wh की बैटरी लगी हुई है जो इसके फ्रेम पर फिट है। बैटरी की मदद से इस स्कूटर की रफ्तार 25 kmph है और यह हल्के वजन के साथ साथ काफी कॉम्पैक्ट भी है। इस स्कूटर का वजन 40 किलोग्राम है और इसकी लंबाई 3.3 फीट है।

वर्ष 2017 में इसके कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश करने के बाद कंपनी ने इसके प्रोडक्शन के करीब मॉडल को CES 2019 में पेश किया और इसकी टेस्टिंक के लिए कंपनी ने आम लोगों को इन्वाइट किया था।

EICMA 2018: Yamaha ने फिर पेश की तीन पहियो वाली 'निकेन GT' मोटरसाइकिल

3 पहिए वाली बाइक भी है Yamaha के पास

2018 EICMA शो के दौरान Yamaha ने अपनी तीन पहिए वाली बाइक Niken को पेश किया था। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि बाइक में 25-लीटर के पैनियर्स दिए गए हैं, जो पिछले यात्रियों के लिए हैंडल पकड़ने का काम भी करते हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन या किसी अन्य गैजेट को चार्ज करने के लिए 12-V का आउटलेट भी दिया गया है। 2019 निकेन GT में सेंटर स्टैंड दिया गया है। इसके अलावा इसमें स्टैंडर्ड निकेन के मुकाबले लंबी विंडस्क्रीन, चौड़ी सीटें और हीटेड हैंडल बार ग्रिप्स दिए गए हैं। इस बाइक में 847 cc, इन-लाइन थ्री-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि MT-09 में भी देख सकते हैं। यह इंजन 10,000 rpm पर 114 bhp की पावर और 8500 rpm पर 87.5 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

यह भी पढ़ें:

आपकी गाड़ी में लगा पार्ट्स चोरी का तो नहीं, ऐसे करें पता

मात्र 60 दिनों में Hyundai VENUE को मिली 50,000 बुकिंग्स, सबसे ज्यादा बिक रहे ये वेरिएंट्स

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.