Move to Jagran APP

Seat Belt और Airbag में क्या है कनेक्शन? दुर्घटना से बचना है तो जान लें ये महत्वपूर्ण बात

लोग कार लेने से पहले कार के सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानना जरूरी समझते हैं। सेफ्टी फीचर्स में सबसे महत्वपूर्ण एयरबैग और सीट बेल्ट शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में क्या संबंध है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Wed, 02 Nov 2022 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2022 08:29 PM (IST)
seat belt connection with airbag सीट बेल्ट के बिना एयरबैग भी नहीं करता काम !

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सेफ्टी के लिए कार में सबसे जरूरी एयरबैग और सीट बेल्ट है। सरकार भी इन दोनों को लेकर काफी सख्त हो चुकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें क्या कनेक्शन है? क्या आप जानते हैं कि अधिकतर गाड़ियों में सीट बेल्ट के बिना एयर बैग काम नहीं करता! आइए जानते हैं कि दोनों का एक-दूसरे से क्या संबंध है।

loksabha election banner

क्यों जरूरी है एयरबैग

भारत में सभी वाहन निर्माता कंपनियों को कार में एयरबैग देना अनिवार्य  हो चुका है क्योंकि ये लोगों की सेफ्टी से जुड़ा हुआ है। अब सरकार ने भी सभी कार में 6 एयरबैग होने का अनिवार्य कर दिया है। कार में एयरबैग कितना जरूरी है, इसका अंदाजा आप खुद ही लगा सकते हैं क्योंकि दुनिया के कई देशों में इसे अनिवार्य कर दिया गया है।

कैसे करता है काम

जिस समय कार का एक्सीडेंट होता है उस समय टक्कर की स्पीड के मुताबिक ही एयरबैग खुल जाते है। वहीं कार में एक्सेलेरोमीटर सर्किट एक्टिव हो जाता है और इलेक्ट्रिकल करंट भेजता है। जिसके बाद कार में लगा सेंसर एयरबैग को एक सिग्नल देता है जिसके बाद कार का एयरबैग खुल जाता है। एयरबैग कार सवार को स्टेयरिंग, डैशबोर्ड और शीशे की टक्कर से बचाता है। इसलिए कार में दरवाजों सहित अन्य जगहों पर भी एयरबैग दिया जाता है।

बिना सीट बेल्ट के नहीं खुलते एयरबैग !

ये बात आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि कार में सीट बेल्ट नहीं लगाई है। आपकी कार किसी हादसे का शिकार हो रही है तो कार में एयरबैग नहीं खुल पाएगा। ज्यादातर गाड़ियों में सीट बेल्ट तब तक काम नहीं करता जब तक सीट बेल्ट आपने नहीं पहना होता है। ज्यादातर कार में हादसे के समय ही एयरबैग तभी खुलते हैं जब कार में यात्री सीट बेल्ट लगाकर बैठे होते हैं। इसलिए आप इस बात का ख्याल जरूर रखें ताकि आप आने वाले हादसे को टाल सकें।

ये भी पढ़ें - 

बाइक की इन खामियों को करेंगे नजरअंदाज तो हो जाएगा हजारों का नुकसान, इन बातों का रखें ध्यान

फटाफट चार्ज और फर्राटेदार स्पीड, इन दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में जानें क्या है खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.