Move to Jagran APP

टॉप मॉडल की गाड़ियों में मिलते हैं Wireless Charging फीचर, जानें बिना तार के कैसे चार्ज होता है फोन

वायरलेस चार्जिंग को इंडक्टिव चार्जिंग के रूप में भी जाना जाता है। और यह वस्तुओं के बीच ऊर्जा स्थानांतरित करने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव बनाकर उपकरणों को चार्ज करने के लिए एलेक्ट्रोमग्नेटिस्म का इस्तेमाल करता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavMon, 01 May 2023 12:19 PM (IST)
टॉप मॉडल की गाड़ियों में मिलते हैं Wireless Charging फीचर, जानें बिना तार के कैसे चार्ज होता है फोन
गाड़ियों में इस तरह से काम करता है वायरलेस चार्जिंग सिस्टम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ियों के टॉप मॉडल में वायरलेस चार्जिंग फीचर देखने को मिलने लगा है। इसको आप प्रीमियम फीचर भी बोल सकते हैं। बहुत सारे लोगों को नहीं पता है कि यह फीचर काम कैसे करता है। आज भी अधिकतर लोग यूएसबी पोर्ट के जरिए मोबाइल को चार्ज करते है। यही वजह है कि बहुत लोगों को पता नहीं है कि यह वायरलेस चार्जर काम कैसे करता है। उन्हीं लोगों के लिए इस खबर में बताने जा रहे हैं, यह फीचर क्या है और यह कैसे काम करता है।

क्या होता वायरलेस चार्जिंग फीचर

वायरलेस चार्जिंग सिस्टम मोबाइल को बिना केबिल के चार्जिंग करने की अनुमति देता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ गाड़ी में बैठना होगा और चार्जिंग पॉट पर सिर्फ अपना फोन रख देना होगा, आप देख सकते है फोन आपका अपनी आप चार्ज होने लगेगा। वायरलेस चार्जिंग को इंडक्टिव चार्जिंग के रूप में भी जाना जाता है। और यह वस्तुओं के बीच ऊर्जा स्थानांतरित करने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव बनाकर उपकरणों को चार्ज करने के लिए एलेक्ट्रोमग्नेटिस्म का इस्तेमाल करता है।

Wireless Charging कैसे काम करता है?

आधुनिक स्मार्टफोन वायरलेस तरीके से चार्ज करते समय चार्जर से स्मार्टफोन में इलेक्ट्रिक एनर्जी ट्रांसफर करने के लिए इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन का इस्तेमाल करते हैं। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए आपको वायरलेस चार्जिंग और कॉम्पेटबल वायरलेस चार्जर का सपोर्ट करने वाले स्मार्टफ़ोन की जरूरत होगी। जब आप वायरलेस चार्जिंग कॉम्पेटबल स्मार्टफोन को वायरलेस चार्जर पर रखते हैं तो तेजी से बदलता मैग्नेटिक फील्ड स्मार्टफोन के अंदर मौजूद कॉपर कॉइल के साथ इंटरैक्ट करता है।

मैग्नेटिक फील्ड तब एक बंद लूप में इलेक्ट्रिक एनर्जी रिलीज करता है जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन का इस्तेमाल करके उस मैग्नेटिक फिल्ड के साथ इंटरैक्ट करता है। जब इलेक्ट्रिक करंट रिलीज होता है, तो आपका स्मार्टफोन चार्ज हो जाता है।

ये थोड़ा टेक्निकल लग रहा होगा इसलिए आपको आसान भाषा में बताते हैं। अगर आपके गाड़ी में वायरलेस चार्जिंग फीचर दिया गया है या फिर आप जिस गाड़ी में बैठे हैं उसमें वायरलेस चार्जिंग फीचर दिया गया होगा तो आपको करना कुछ नहीं है। आप बस अपने फोन को चार्जिंग पॉट एरिया में रख दें, फोन अपने आप चार्ज होने लगेगा।