नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल के दौर में हर एक आदमी वाईपी बनने के होड में है। वहीं गाड़ियों के वीआईपी नंबर प्लेट्स की बात करें तो इसको लेकर देश अलग क्रेज है। लोग वीआईपी नंबर प्लेट्स को अपने शान से जोड़कर देखने लगे हैं। हालांकि, इन वीआईपी नंबर प्लेट्स को लेने के लिए अच्छा खासा पैसा खर्च करना पड़ता है। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं किस अंक की सबसे अधिक डिमांड है और क्यों लोगों के बीच वीआईपी नंबर प्लेट खरीदने का लेकर इतना क्रेज है।

क्या होता है वीआईपी नंबर प्लेट?

वीआईपी नंबर प्लेट अन्य नंबर प्लेट्स की तरह ही दिखने में होती हैं। लेकिन उनका जो नंबर होती है वो नॉर्मल गाड़ियों की तुलना विशेष होता है और उसको याद रख पाना बेहद आसान होता है। अपने रोड़ प्रेजेंस को बढ़ावा देने के लिए अधिकतर लोग वीआईपी नंबर को बड़े दामों में खरीदते हैं। वीआईपी नंबर को बिक्री की जिम्मेदारी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के पास होती है।

कैसा होता है VIP नंबर प्लेट

ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी हर सीरीज में 0001 से 9999 के बीच कई नंबर को वीआईपी नंबर के रूप में Identify करती हैं। इन नंबर को भी राज्य Super Elite, Single Digit और Semi Fancy Numbers जैसी कैटेगरी में बांटते हैं, जिनका बेस प्राइस अलग-अलग होता है। आइये जानते हैं कैटेगरी वाइज इनकी कीमतें

VIP नंबर प्लेट से क्या मिलता है फायदा?

प्रैक्टिकली बात करें तो वाआईपी नंबर प्लेट का वैसे कोई फायदा नहीं है। लेकिन हां इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि फैंसी नंबर प्लेट से एक अलग अटेंशन मिलती है। क्योंकि, वीआईपी नंबर प्लेट लेने के लिए लोग लाखों रुपये खर्च करते हैं इसलिए लोगों का माइंडसेट बन गया है कि जिसके पास इस नंबर प्लेट की गाड़ियां होती हैं उनकी पहुंत तगड़ी है या फिर पैसे वाली पार्टी है।

VIP नंबर प्लेट को लेकर एक फैक्ट यह भी है कि ऐसे नंबर प्लेट अधिकतर प्रीमियम और लग्जरी कारों में अधिक पाए जाते हैं। हालांकि, कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जहां गाड़ी की 2 गुनी कीमत में लोगों ने वीआईपी नंबर प्लेट खरीदा है। बाइक्स और कार दोनों के लिए लोग वीआईपी नंबर प्लेट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, दोपहिया वाहनों की तुलना में कार मालिकों के बीच अधिक वीआईपी नंबर प्लेट खरीदने का क्रेज

ऐसे मिलता है वीआईपी नंबर प्लेट

परिवहन मंत्रालय की साइट पर जाकर पब्लिक यूजर के तौर पर रजिस्टर करने के बाद आपको एक नंबर प्लेट सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको उसकी कीमत अदा करनी होगी। अगर आपने फीस जमा कर दी है तो आप जिस नंबर को चहाते हैं उसके लिए नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं। अगर आप नीलामी में जीत जाता हैं तो आपके द्वारा चुना गया नंबर आपको मिल जाता है।

वीआईपी नंबर प्लेट का बुकिंग अमांउट

आमतौर पर फैंसी नंबर प्लेट की बुकिंग कैटेग्री के हिसाब से होती है, जिसकी कीमत 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक जाती है। हालांकि, बुकिंग कीमतें राज्य के अनुसार भिन्न हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें

कही जानलेवा साबित न हो जाएं ठंड में गर्मी का एहसास, कार के अंदर ब्लोअर चलाते समय रखें ये सावधानियां

1 लाख के अंदर आती हैं ये बेहतरीन बाइक्स, माइलेज मामलों में भी निभाएंगी आपका साथ

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट