Move to Jagran APP

वैगन आर होगी मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार, जानिये कब होगी लॉन्च

कार निर्माता कंपनी मारुति सजुकी भी अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को अगले 2 साल में भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 10:42 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 08:20 AM (IST)
वैगन आर होगी मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार, जानिये कब होगी लॉन्च

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश में अब ज्यादा फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ है, और सेंट्रल गवर्नमेंट का भी इस और ज्यादा ध्यान दे रही है। वही देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सजुकी भी अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को अगले 2 साल में भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, आइये जानते हैं... 

loksabha election banner

मारुति वैगन-आर का इलेक्ट्रिक वर्जन:

मारुति सुजुकी अपनी फैमिली कार वैगन-आर को इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की तैयारी में है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी 2020 में वैगन-आर का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करेगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कारों के लिए कंपनी ने टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन से हाथ मिलाया है। भारत में इस समय मारुति सुजुकी के कंपनी कई मॉडल पेट्रोल, डीजल, हाइब्रिड और CNG पर चलते हैं। अब जब आने वाला जमाना इलेक्ट्रिक गाड़ियों का होगा तो कंपनी भी इस सेगमेंट को लेकर काफी सिरियस है।

वैगन-आर का नया मॉडल इस फेस्टिव सीजन में

इलेक्ट्रिक वैगन-आर लाने से पहले मारुति वैगन-आर का नया मॉडल भी लॉन्च कर सकती है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गाड़ी का नया मॉडल इस साल पेश किया जा सकता है। कुछ समय पहले नई वैगन-आर का प्रोटोटाइप शिमला में टेस्टिंग के दौरान देखा गया। हांलाकि नई वैगन-आर ढकी हुई थी। नए मॉडल को बीएस-6 नॉर्म्स के हिसाब से तैयार किया जा सकता है।

इंजन की बात करें तो इस कार में 1.0 लीटर क पेट्रोल इंजन मिल सकता है, मौजूदा मॉडल में भी 998cc का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 67bhp का पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ लैस किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई वैगन-आर को हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर तैयार किया गया है। आपको बता दें कि इसी प्लैटफॉर्म पर बलेनो, नई डिजायर और लेटेस्ट स्विफ्ट को भी बनाया गया है। लुक्स के मामले में नई वैगन आर के लुक्स में कुछ नए बदलाव देखने को मिलेंगे।

फिलहाल मौजूदा वैगन की कीमत 4.18 लाख रूपए से शुरू होती है। खैर नए मॉडल में एयरबैग्स और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा मिल सकती है। नए मॉडल को कंपनी इस साल दिवाली तक लॉन्च कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.