Move to Jagran APP

26 जुलाई को लॉन्च होगी Volvo XC40 Recharge इलेक्ट्रिक कार, पूरी तरह से भारत में होगी असेंबल

भारत में इस महीने Volvo XC40 लॉन्च होने को तैयार है। इस इलेक्ट्रिक कार में कई आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। आपको बता दें इस ईवी गाड़ी को पूरी तरह से भारत में असेंबल किया जाएगा। आइये जानते हैं इसकी खासियत

By Atul YadavEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 04:25 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 07:12 AM (IST)
26 जुलाई को लॉन्च होगी Volvo XC40 Recharge इलेक्ट्रिक कार, पूरी तरह से भारत में होगी असेंबल
इस महीने Volvo XC40 लॉन्च होने को तैयार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Volvo XC40 इस महीने के 26 जुलाई को लॉन्च होने के लिए तैयार है। कंपनी इस गाड़ी का भारत में स्थानीय रूप से असेंबल करेगी। इस गाड़ी को कर्नाटक में बेंगलुरु के पास होसाकोटे में असेंबल किया जाएगा। इसकी डिलीवरी अक्टूबर 2022 में शुरू कर दी जाएगी। आइये आसान भाषा में समझते हैं इस लग्जरी कार की खासियत

loksabha election banner

बैटरी पैक और परफार्मेंस

इलेक्ट्रिक SUV में 78kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक होगी और इस पर वोल्वो कंपनी ने दावा किया हैं कि अगर आप इसको फुल चार्ज करके चलाएंगे तो ये कुल 400 किमी तक चल सकता है और 150kW डीसी फास्ट चार्जर के साथ लैस होने की उम्मीद है।

केबिन के अंदर XC40 में एक 12-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक पैनोरमिक सनरूफ, टू-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, लेदर अपहोल्स्ट्री, वायरलेस फोन चार्जिंग और एक पावर्ड ड्राइवर सीट से लैस है। नियमित XC40 की तरह, XC40 रिचार्ज भी कंपनी के कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इस गाड़ी में कुछ ऐसे एलिमेंट दिए गए जो नियमित मॉडल से इलेक्ट्रिक मॉडल को थोड़ा अलग बनाता है। बाकी एलिमेंट XC40 के समान हैं।

डिजाइन

इसके डिजाइन की बात करे तो ये बिलकुल अपने ICE से मिलता जुलता हैं। इसको 2 इलेक्ट्रिक्स मोटर्स से चलाया जाएगा जो 408 बीएचपी का आउटपुट और 660 एनएम का पीक टार्क जेनरेट करता है।

2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन जाएगी वोल्वो

कंपनी का कहना है कि मोबिलिटी का फ्यूचर इलेक्ट्रिक कार है और एक कंपनी होने के नाते हम पहले ही कह चुके हैं कि हम 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन जाएंगे। इस महीने XC40 रिचार्ज को लॉन्च करने के बाद, कंपनी का लक्ष्य हर साल एक नया ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.