नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अगर आप इन दिनों एक नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो भारतीय कार बाजार में मई के महीने में कुछ ख़ास कारें लॉन्च होने जा रही हैं, आइये जानते हैं इन कारों के बारे में और साथ ही जानते है क्या होगी इनकी कीमतें...

मिनी countryman

संभावित कीमत: 45 लाख रुपये

3 मई को होगी लॉन्च

BMW ग्रुप इंडिया 3 मई को आल न्यू मिनी countryman को लॉन्च करने जा रही है। इस नई कार में पहले के मुकाबले कई नए बदलाव किये जायेंगे । इस साल ऑटो एक्सपो 2018 में कंपनी ने इस कार से पर्दा उठाया था।मिनी countryman में पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शन मिलेंगे। इसमें 2.0 लीटर का फोर सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 189hp की पावर और 280Nm का टॉर्क देता है, 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए कार को 7.5 सेकंड्स का समय लगता है और इसकी टॉप स्पीड 225 kmph है। इसके अलावा कार में 2.0 लीटर के डीजल इंजन का भी ऑप्शन मिलेगा जो 188hp की पावर और 400Nm का टॉर्क देता है। 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए कार को 7.7 सेकंड्स का समय लगता है और इसकी टॉप स्पीड 220kmph है। ये दोनों ही इंजन 8 स्पीड गियरबॉक्स के साथ होंगे। कीमत की बात करें तो नई मिनी countryman की संभावित कीमत 45 लाख रुपये हो सकती है वही फीचर्स की बात करें तो कार में 6.6 इंच या 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा हो सकता है।

टाटा Nexon AMT

संभावित कीमत: 9.90 लाख रुपये

मई में होगी लॉन्च

टाटा मोटर्स अब अपनी कॉम्पैक्ट SUV नेक्सन को AMT वर्जन में भी लॉन्च करने जा रही है, सोर्स के मुताबिक इसे मई महीने लॉन्च किया जा सकता है। सिर्फ 11000 रुपये में इसकी बुकिंग की जा सकती है। नेक्सन के ऑटोमैटिक वेरिएंट (टाटा नेक्सन XZA) में 6 स्पीड AMT यूनिट दिया जा सकता है अन्यथा टाटा AMT के लाइनअप वाला 5 स्पीड गियरबॉक्स ही दिया जाएगा। इसके अलावा 6 एक्सटीरियर कलर्स भी आपको मिलेंगे। टाटा नेक्सन AMT की संभावित कीमत की बात करें तो इसका पेट्रोल AMT करीब 9 लाख रुपये और डीजल AMT करीब 9.90 लाख रुपये में लॉन्च हो सकता है।पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें स्टैंडर्ड मॉडल वाले ही पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन इंजन दिया जाएगा जो 108bhp की पावर और 170Nm का टॉर्क देता है। इसके अलाव नया 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोटॉर्क डीजल इंजन दिया गया है जो 108bho की पावर और 260Nm का टॉर्क देता है। टाटा नेक्सन में 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोनटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि नेविगेशन, एंड्रायड ऑटो, एप्पल कारप्ले, ब्लूटूथ, USB, AUX कनेक्टिविटी को सपोर्ट करेगा।

होंडा अमेज

संभावित कीमत: 5.85 लाख रूपए से शुरू

16 मई को होगी लॉन्च

होंडा अपनी नई अमेज को 16 मई को लॉन्च करने जा रही है। नई अमेज पेट्रोल और डीजल इंजन में आएगी। नई अमेज की संभावित कीमत अपने मौजूदा मॉडल से थोड़ी महंगी हो सकती है, फिलहाल अमेज की कीमत 5.85 लाख रूपए से 8.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। नए फीचर्स और बदलावों के चलते नई अमेज महंगी होगी। फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और अपडेट ड्राइवर इंफो डिस्प्ले समेत कई फीचर दिए गए हैं। नई अमेज में इस बार भी पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है लेकिन इसकी इस बार इसके पेट्रोल और डीजल में CVT की भी सुविधा मिलेगी। जबकि डीजल इंजन में भी दो वैरिएंट दिए जायेंगे।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस