Move to Jagran APP

Uber यात्रियों की सुरक्षा के लिए करेगी 20,000 कारों में सेफ्टी स्क्रीन्स को इंस्टॉल

Uber ने ड्राइवर-पार्टनर के साथ-साथ यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 20000 प्रीमियम सेडान में सेफ्टी स्क्रीन या सेफ्टी cockpits लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 05:31 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 05:31 PM (IST)
Uber यात्रियों की सुरक्षा के लिए करेगी 20,000 कारों में सेफ्टी स्क्रीन्स को इंस्टॉल
Uber यात्रियों की सुरक्षा के लिए करेगी 20,000 कारों में सेफ्टी स्क्रीन्स को इंस्टॉल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। राइड हीलिंग कैब एग्रीगेटर Uber ने कहा है कि उसने ड्राइवर-पार्टनर के साथ-साथ यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 20,000 प्रीमियम सेडान में सेफ्टी स्क्रीन या सेफ्टी 'cockpits' लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस इंस्टॉलेशन की लागत Uber द्वारा वहन की जा रही है और ड्राइवर पार्टनर्स के लिए मुफ्त आती है। कंपनी ने यह भी कहा है कि इन सेफ्टी कॉकपिट्स को अन्य प्रोडक्ट कैटेगरीज के कैब में बढ़ाया जा रहा है। अब तक कैब में 8,000 ऐसे कॉकपिट लगाए जा चुके हैं।

loksabha election banner

शहरों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने और लोगों की आवाजाही के चलते कई लोग स्वच्छता, स्वच्छता और सुरक्षा के मुद्दों के कारण कैब का उपयोग करने से सावधान हैं। Uber उम्मीद कर रहा है कि ये उपाय कंपनी को उपभोक्ता के विश्वास को फिर से हासिल करने और उन्हें फिर से कंपनी की ओर खींचने में मदद करेंगे। सुरक्षा कॉकपिट यात्री और चालक के बीच स्थापित पारदर्शी छत से फर्श पारदर्शी प्लास्टिक स्क्रीन है। यह एक कार की सीमा के भीतर भी सामाजिक गड़बड़ी को सक्षम करता है। इसके अतिरिक्त यह छोटी बूंद और एरोसोल ट्रांसमिशन को रोकने के लिए एक सुरक्षा के रूप में काम करता है।

Uber ने पहली बार भारत में सुरक्षा कॉकपिट उबेरमेडिक कारों में स्थापित करके फ्रंट-लाइन हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए पेश किया था। कंपनी का कहना है कि वह अपने सभी सक्रिय ड्राइवर पार्टनर्स के लिए सफाई की आपूर्ति और सुरक्षात्मक उपकरणों की सोर्सिंग और वितरण कर रही है। इनमें मास्क, हैंड सैनिटाइजर और मेडिकल ग्रेड वाहन कीटाणुनाशक शामिल हैं। वैश्विक स्तर पर कंपनी का दावा है कि उसने 50 मिलियन डॉलर की सुरक्षा आपूर्ति खरीदी है। भारत में ड्राइवर पार्टनर्स के लिए 3 मिलियन फेस मास्क, 1.2 मिलियन शावर कैप, 200,000 बोतल कीटाणुनाशक और 200,000 बोतलें सैनिटाइज़र पेश की हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.