नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बाइक निर्माता Triumph मोटरसाइकिल इंडिया की नई Tiger 1200 एडवेंचर टूरर बाइक कल भारतीय बाजार में लॉन्च होने के लिए तैयार है। इस दमदार मोटरसाइकिल की बुकिंग पिछले साल दिसंबर में ही शुरू हो गई थी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में ट्रायम्फ मोटरसाइकिल के चार अलग-अलग वेरिएंट लॉन्च किए जाएंगे, जिसमें दो रोड-बायस्ड जीटी मॉडल और दो ऑफ-रोड-सेंट्रिक रैली ट्रिम्स शामिल होंगे। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं इस बाइक की संभावित कीमत से लेकर फीचर्स तक की सारी डिटेल्स।

कीमत

कीमत की बात करें तो, अपकमिंग Triumph tiger 1200 एडवेंचर बाइक 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत से शुरू होने की उम्मीद है। लॉन्चिंग के बाद भारत में ट्रायम्फ टाइगर 1200 का मुकाबला Ducati Multistrada V4 और BMW R 1250 GS जैसी बाइक्स से होगा। वहीं, Triumph भारत में कई और बाइक भी लॉन्च करने वाली है। इसमें Triumph Scrambler 1200 XC और Triumph Bajaj Scrambler जैसी बाइक्स शामिल हैं।

फीचर्स

फीचर्स के मामले में Triumph Tiger 1200 को कई लेटेस्ट और सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है। जानकारी के मुताबिक, इसकी पूरी रेंज में आपको कॉर्नरिंग ट्रैक्शन कंट्रोल, ABS, छह राइडिंग मोड, एक क्विकशिफ्टर, अडैप्टिव कॉर्नरिंग लाइट्स, हिल होल्ड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक क्रूज़ कंट्रोल और हीटेड ग्रिप्स जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। वहीं, राइडिंग को आरामदायक बनाने के लिए इसे बोल्ट-ऑन सबफ़्रेम पर बनाया गया है, जिससे अब इसका वजन अब 25kg कम हो गया है।

इंजन और पॉवरट्रेन

Trimph Tiger 1200 में एक नई 1,160cc इनलाइन-ट्रिपल मोटर दी जाएगी जो 150PS की पावर और 130Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी। यह पावर पुराने मॉडल से 9PS और 8Nm ज्यादा है। वहीं, स्पेंशन हार्डवेयर के लिए सभी वेरिएंट में शोआ सेमी-एक्टिव सस्पेंशन शामिल है और ब्रेकिंग के लिए ब्रेम्बो सिस्टम को शामिल किया गया है। साथ ही टाइगर की ऑफ-रोडिंग और टूरिंग क्षमताओं के लिए लो-एंड और टॉप-एंड ग्रंट दोनों दिए गए हैं।

Edited By: Atul Yadav