Move to Jagran APP

Triumph की इस एडवेंचर बाइक का इंतजार हुआ खत्म, 24 मई को देने वाली है दस्तक

Triumph की नई Tiger 1200 भारत में एक एडवेंचर बाइक के रूप में दस्तक देगी जिसमें आपको इनलाइन-ट्रिपल मोटर मिलेगा। इसके अलावा यह अपकमिंग बाइक चार वेरिएंट और दो मोड्स में आएगी। तो चलिए इस बाइक के बारे एमन विस्तार से जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 02:27 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 07:12 AM (IST)
Triumph की इस एडवेंचर बाइक का इंतजार हुआ खत्म, 24 मई को देने वाली है दस्तक
triumph tiger 1200 मई के इस दिन देगी भारतीय बाजार में दस्तक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एडवेंचर बाइक निर्माता Triumph मोटरसाइकिल इंडिया की नई Tiger 1200 एडवेंचर टूरर बाइक के लिए अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। कंपनी ने इसे 24 मई, 2022 को लॉन्च करने का निर्णय लिया है। वहीं, इसकी बुकिंग पिछले साल दिसंबर में ही शुरू कर दी गई थी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में ट्रायम्फ मोटरसाइकिल के चार अलग-अलग वेरिएंट लॉन्च किए जाएंगे, जिसमें दो रोड-बायस्ड जीटी मॉडल और दो ऑफ-रोड-सेंट्रिक रैली ट्रिम्स शामिल होंगे।

loksabha election banner

इंजन पावर

Trimph Tiger 1200 में एक नई 1,160cc इनलाइन-ट्रिपल मोटर दी जाएगी जो 150PS की पावर और 130Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी। यह पावर पुराने मॉडल से 9PS और 8Nm ज्यादा है। वहीं, स्पेंशन हार्डवेयर के लिए सभी वेरिएंट में शोआ सेमी-एक्टिव सस्पेंशन शामिल है और ब्रेकिंग के लिए ब्रेम्बो सिस्टम को शामिल किया गया है। साथ ही टाइगर की ऑफ-रोडिंग और टूरिंग क्षमताओं के लिए लो-एंड और टॉप-एंड ग्रंट दोनों दिए गए हैं।

फीचर्स

फीचर्स के मामले में Triumph Tiger 1200 को कई लेटेस्ट और सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है। जानकारी के मुताबिक, इसकी पूरी रेंज में आपको कॉर्नरिंग ट्रैक्शन कंट्रोल, ABS, छह राइडिंग मोड, एक क्विकशिफ्टर, अडैप्टिव कॉर्नरिंग लाइट्स, हिल होल्ड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक क्रूज़ कंट्रोल और हीटेड ग्रिप्स जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। वहीं, राइडिंग को आरामदायक बनाने के लिए इसे बोल्ट-ऑन सबफ़्रेम पर बनाया गया है, जिससे अब इसका वजन अब 25kg कम हो गया है।

Triumph Tiger 1200: कीमत 

कीमत के मामले में अपकमिंग Triumph tiger 1200 एडवेंचर बाइक 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत से शुरू होने की उम्मीद है। लॉन्चिंग के बाद भारत में ट्रायम्फ टाइगर 1200 का मुकाबला Ducati Multistrada V4 और BMW R 1250 GS जैसी बाइक्स से होगा।   वहीं, Triumph भारत में कई और बाइक भी लॉन्च करने वाली है। इसमें Triumph Scrambler 1200 XC और Triumph Bajaj Scrambler जैसी बाइक्स शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.