Move to Jagran APP

हुंडई वर्ना को चुनौती देने 24 अप्रैल को आ रही 7 एयरबैग्स वाली कार

हुंडई वर्ना को टक्कर देने के लिए टोयोटा यारिस भारत में 24 अप्रैल को लॉन्च होने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 28 Mar 2018 06:21 PM (IST)Updated: Thu, 29 Mar 2018 07:35 AM (IST)
हुंडई वर्ना को चुनौती देने 24 अप्रैल को आ रही 7 एयरबैग्स वाली कार
हुंडई वर्ना को चुनौती देने 24 अप्रैल को आ रही 7 एयरबैग्स वाली कार

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारत में अपनी नई यारिस को सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान पेश किया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसे 24 अप्रैल को लॉन्च करने जा रही है। इस कार की बुकिंग पहले से ही देशभर में टोयोटा के डीलरशिप पर शुरू हो चुकी है।

loksabha election banner

क्या होगी कीमत?

टोयोटा इस कार को इटियोस और कोरोला एल्टिस के बीच पॉजिशन करेगी। इस कार की अनुमानित कीमत 9 लाख रुपये से शुरू होगी। टोयोटा यारिस की सबसे बड़ी खासियत इसमें दिए जा रहे 7 एयरबैग्स हैं। सेफ्टी फीचर के मामले में 7 एयरबैग्स वाली यह कार सी-सेगमेंट में पहली कार है।

मिलेंगे 12 नए फीचर्स:

टोयोटा का दावा है कि भारत में आने वाली यारिस में 12 नए फीचर्स दिए जा रहे हैं जो इस सेगमेंट में नए हैं। इस कार में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर सीट्स पर रूफ माउटेड एयरकॉन वेन्ट्स, इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए गेस्चर कंट्रोल, 7 एयरबैग्स, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, ऑल व्हील जिस्क ब्रेक्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) दिया जाएगा।

नहीं मिलेगा डीजल इंजन:

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो टोयोटा यारिस में 1.5 लीटर डुअल VVT-i पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 105 bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जाएगा। ऑटो एक्सपो 2018 में मिली रिपोर्ट्स के मुताबिक यारिस को भारत में डीजल इंजन के साथ नहीं उतारा जाएगा।

हुंडई वर्ना से होगा मुकाबला:

भारत में आने के बाद टोयोटा यारिस सेडान का मुकाबला हुंडई वर्ना से है। हुंडई ने हालही में वर्ना में 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो 99bhp और 132Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा हुंडई वर्ना में 1.6 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। दोनों इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं। हुंडई वर्ना के अलावा टोयोटा यारिस भारत में होंडा सिटी और मारुति सुजुकी सियाज को भी टक्कर देगी। बाजार में इन तीनों गाड़ियों की ही डिमांड काफी ज्यादा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.