नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटो सेक्टर धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है और कार निर्माता कंपनियां भी अपने प्रोडक्शन को धीरे-धीरे बढ़ाती जा रही हैं। Toyota India ने जुलाई 2020 में 5386 यूनिट्स की बिक्री की है। जापानी कार निर्माता कंपनी ने महीने-दर-महीने के आधार पर 40 फीसद की वृद्धि हासिल की है और कंपनी ने जून महीने में 3866 यूनिट्स की बिक्री की थी। हालांकि, कंपनी ने साल-दर-साल आधार पर 48 फीसद की गिरावट हासिल की है, जिसमें जुलाई 2019 में घरेलू बाजार में 10,423 यूनिट्स रही थी। साथ ही पिछले साल कार निर्माता कंपनी ने Etios की 868 यूनिट्स भी निर्यात की थी।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड सर्विस, नवीन सोनी ने कहा, "विभिन्न चुनौतियों के बावजूद, जुलाई के मीहने में जून की तुलना में खुदरा और थोक दोनों के संदर्भ में बेहतर बिक्री देखी गई है। अनलॉक के बाद जून महीने में मांग में फिर से वृद्धि देखी गई है और पेंडिंग ग्राहक ऑर्डर्स के साथ-साथ विस्तारित लॉकडाउन परिणामस्वरूप इकट्ठी मांग और कई कारकों के चलते खुदरा बिक्री काफी अच्छी रही है। हालांकि, जुलाई में देश के कई हिस्सों में छिटपुट लॉकडाउन और एक्सटेंशन के परिणामस्वरूप, हमें एक ऐसी स्थिति में ले जाया गया, जिसमें जुलाई के मध्य और उसके आसपास हमारे व्यापार को बाजार में 40% तक बंद कर दिया गया था। यह हमारे 80% व्यापार के बाकी हिस्सों के कारण था जिसने हमें जून रिटेल के मुकाबले महीने को समाप्त करने में मदद की है।"

सोनी ने आगे कहा, "इसी तरह, बैंगलोर में लॉकडाउन के चलते 4 दिनो के लिए अस्थायी रूप से हमारे प्लांट को बंद करने का कारण रहा, जिसके परिणामस्वरूप हमने उन संख्याओं से कम प्रोडक्शन किया जो हमने योजना बना थी। TKM में हम स्वास्थ्य खतरों को संबोधित करने में सरकार द्वारा अधिनियम को पूरी तरह से समझते हैं और इसकी सराहना करते हैं और हम अधिकारियों द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन करना जारी रखेंगे। हालांकि, समय पर और स्पष्ट निर्देश इंडस्ट्रियल यूनिट्स, कार्यबल और कच्चे माल की आवाजाही सहित उनके प्रोडक्शन साइकिल और लॉजिस्टिक्स की बेहतर योजना बनाने में मदद करेंगे।"

कंपनी ने अपनी आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ-साथ इस त्योहारी सीजन में डायनामिक कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में आने की घोषणा की है। इसके अलावा TKM ने कर्नाटक के बिदादी में अपने कारखाने में प्रोडक्शन बढ़ा दिया है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस