Move to Jagran APP

Toyota ने ट्रेडमार्क कराया Corolla Quest नाम, क्या भारत में वापसी को तैयार है Corolla सेडान?

टोयोटा किर्लोस्कर ने भारत में हाल ही में Corolla Quest नाम के ट्रेडमार्क का आवेदन दायर किया है। इस बात से उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी अपनी प्रीमियम सेडान कोरोल्ला एल्टिस की वापसी करवा सकती है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 01:18 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 02:08 PM (IST)
Toyota ने ट्रेडमार्क कराया Corolla Quest नाम, क्या भारत में वापसी को तैयार है Corolla सेडान?
Toyota ने ट्रेडमार्क कराया Corolla Quest नाम क्या फिर से आएगी सेडान कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Toyota Kirloskar ने हाल ही में भारत में अपनी Toyota Corolla Quest के लिए एक ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया है। बता दें पहले टोयोटा कंपनी भारत में अपनी कोरोल्ला नाम से एक प्रीमियम सेडान कार बेचता थी। इस नाम के एक बार फिर ट्रेडमार्क कराने से उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी अपनी इस कार की वापसी कराने पर विचार कर रही है। हालांकि इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

loksabha election banner

बता दें बीते साल टोयोटा किर्लोस्कर ने अपनी हैचबैक इटिओस के साथ-साथ कोरोल्ला एल्टिस का प्रोडक्शन भी बंद कर दिया था। इसे लेकर कंपनी ने कहा था कि, परिवर्तन का यह समय टोयोटा की वैश्विक उत्पाद रणनीति का एक हिस्सा है, जो उन्नत प्रौद्योगिकियों और नए उत्पादों के जरिए ग्राहक की लगातार बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए जारी रहेगा। हालांकि, कंपनी सभी इटिओस एस सीरीज और कोरोला एल्टिस के ग्राहकों का देश भर में टोयोटा सेवा आउटलेट के जरिए उनकी जरूरतों का ख्याल रखना जारी रखेगी। साथ ही कंपनी बंद किए गए मॉडलों के लिए ओरिजिनल स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी का भी वादा करती है।

गौरतलब है कि पहले Toyota Corolla नाम से कंपनी की तरफ से देश में एक प्रीमियम सेडान कार बेची जाती थी। दूसरी ओर भारत में Toyota के ग्लबोली प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ रही है। यदि Toyota Corolla Quest ट्रेडमार्क रिएलिटी में ऑटोमेकर के पोर्टफोलियो से एक सही ग्लोबली उत्पाद के लिए उपयोग किया जाना है, तो एक बार फिर कंपनी की Corolla Altis बाजार में दिखाई देगी।

ग्लोबली मार्केट में Toyota Corolla Quest को 1.8-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाता है। यह इंजन 138 बीएचपी की पावर और 173 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन के साथ कंपनी 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्टेप CVT गियरबॉक्स का इस्तेमाल करती है। इस कार के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें नए डिजाइन किए गए फ्रंट बंपर और अपडेटेड लाइटिंग यूनिट के अलावा Corolla Quest पुरानी Corolla Altis के समान दिखती है। इसके अलावा इंटीरियर में भी इन दोनों में कोई खास अंतर नहीं है, सिर्फ इनके थीम कुछ अलग हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.