Move to Jagran APP

Toyota Innova HyCross Hybrid कार को करने वाली है लॉन्च, जानें इसकी खासियत

भारतीय बाजार में टोयोटा ने हाल ही में अपनी नई Urban cruiser hyryder mid- size suv को पेश किया था। इसके साथ ही एसयूवी की प्री -बुकिंग के लिए कंपनी ने पहले से ही डीलरशिप की शुरुआत कर दी है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 10:07 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 07:18 AM (IST)
Toyota Innova HyCross Hybrid कार को करने वाली है लॉन्च, जानें इसकी खासियत
नई Innova HyCross MPV को कंपनी लॉन्च करने वाली है, जानें खासियत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नई Urban cruiser hyryder के इंजन में हाइब्रिड पावरट्रेन दिया गया है, जो एक बेहतरीन माइलेज देने में सक्षम होगा। इसके साथ ही कंपनी ने यह दावा किया है कि इलेक्ट्रिक मोटर पर यह कार 25 की रफ्तार तक चल सकती है। ये अपने सेगमेंट की एकमात्र ऐसी गाड़ी है, जो ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप और हल्के हाइब्रिड सेटअप के साथ ही आती है। नए hyryder की प्रोडक्शन अगस्त में कर्नाटक के बिदादी प्लांट में किया गया जाएगा। अगर आपको ये गाड़ी लेनी है तो आप मात्र 25 हजार रुपये में एसयूवी को ऑनलाइन या डीलरशिप के जरिए प्री -बुकिंग कर सकते है।

loksabha election banner

Toyota HyCross MPV पर कर रही काम

आपको बता दें Hyryder ही नहीं, Toyota भी भारतीय बाजार के लिए एक नई Innova HyCross MPV को विकसित कर रही है। इससे पहले 3- row एमपीवी को टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। कंपनी वैश्विक शुरुआत करने के लिए दिवाली के आसपास त्योहारी सीजन के समय में ही लाने के प्लान में है या फिर साल के शुरुआत में ही इस कार को ला सकती है। अभी इसके लॉन्च को लेकर कोई भी निश्चित समय नहीं दिया गया है।

मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस होगी

इस गाड़ी के नाम से ही पता है कि नई इनोवा हाई क्रॉस एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी। इसलिए मौजूदा इनोवा क्रिस्टा के साथ ही बेची जाएगी। इस गाड़ी के मौजूदा मॉडल में हल्का बदलाव ही किया जाएगा। इस गाड़ी को भारतीय बाजार में मौजूद कई बड़ी कंपनियों को टक्कर देने के हिसाब से बनाया गया है। मौजूदा मॉडल लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर आधारित है।

हाईक्रॉस मोनोकॉक फ्रेम पर बेस्ड

वहीं नई कार इनोवा हाईक्रॉस  मोनोकॉक फ्रेम पर बेस्ड है। यह गाड़ी पूरी तरह से (टीएनजीए-सी या जीए-सी,ग्लोबल आर्किटेक्चर) (Toyota’s global TNGA-C or GA-C,Global Architecture) पर आधारित है। इसमें लगभग 2,850 mm का व्हीलबेस होने की संभावना है, जो वर्तमान इनोवा क्रिस्टा से 100 mm लंबा होगा। इसके साथ ही नया मॉडल मॉडर्न होने के साथ क्रॉसओवर-इस प्रोफाइल के साथ आएगी। मोनोकॉक आर्किटेक्चर की वजह से नई इनोवा हाई क्रॉस पुराने मॉडल से हल्की होगी। इसके साथ ही इसके परफान्मैस में भी काफी बदलाव होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.