Move to Jagran APP

टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर में आई खराबी, कंपनी ने उठाया यह कदम

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स ने भारत में अपनी इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर की 2628 यूनिट्स को रिकॉल किया है। कंपनी ने इन दोनों गाड़ियों को इसलिए रिकॉल किया है क्योकिं इनके फ्यूल होस कनेक्शन में खराबी पाई गई है।

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 10 Jul 2018 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 07:58 AM (IST)
टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर में आई खराबी, कंपनी ने उठाया यह कदम
टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर में आई खराबी, कंपनी ने उठाया यह कदम

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स ने भारत में अपनी इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर की 2628 यूनिट्स को रिकॉल किया है। कंपनी ने इन दोनों गाड़ियों को इसलिए रिकॉल किया है क्योकिं इनके फ्यूल होस कनेक्शन में खराबी पाई गई है।

loksabha election banner

16 जुलाई 2016 और 22 मार्च 2018 के बीच जितनी भी इनोवा क्रिस्टा बनी हैं उन सबको कंपनी ने वापस मंगवाया है। जबकि 6 अक्टूबर 2016 और 22 मार्च 2018 के बीच बनी फॉर्च्यूनर को भी रिकॉल किया है। सियाम के बयान के मुताबिक, "फ्यूल की वापसी की नली गलत तरीके से कनस्तर नली से जुड़ी हुई है। जिसकी वजह से इसके परिणामस्वरूप जब भी फ्यूल टैंक पूरी तरह से भर जाता है तो कैनिस्टर से फ्यूल रिसाव हो जाएगा।" टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के मुताबिक यह रिकॉल केवल इन दोनों गाड़ियों के पेट्रोल मॉडल का किया है।

सेल्स ग्रोथ पार्ट नजर डालें तो टोयोटा ने जनवरी-जून 2018 तक 23 फीसद की ग्रोथ हांसिल कर ली है, जबकि जून महीने में कंपनी ने डोमेस्टिक मार्किट में 13,088 यूनिट्स की बिक्री की है। सिर्फ इनोवा क्रिस्टा ने जून महीने में 43 फीसद की ग्रोथ हांसिल की है।

बात इंजन की करें तो इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर दोनों में 2,694cc का इंजन लगा है जो 163bhp की पावर और 245Nm का टॉर्क देता है, दोनों ही गाड़ियों में 5 स्पीड मैन्युअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगा है।

आज कल ऑटो सेक्टर में रिकॉल की घटना आम बात हो चली है, खैर इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर में खराबी को टोयोटा फ्री में ठीक करेगी और इसके लिए ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.