Move to Jagran APP

Independence Day: इन 5 बाइक्स ने 1947 से अब तक भारतीय सड़कों का गौरव बढ़ाया है

ऑटोमोबाइल सेक्टर ने इन 7 दशकों में खूब तरक्की की हैं लेकिन आज भी भारतीय मार्केट में कुछ बाइक्स ऐसी हैं जिन्होंने आजादी के बाद से अब तक देश का गौरव बढ़ाया है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 06:07 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 06:07 PM (IST)
Independence Day: इन 5 बाइक्स ने 1947 से अब तक भारतीय सड़कों का गौरव बढ़ाया है
Independence Day: इन 5 बाइक्स ने 1947 से अब तक भारतीय सड़कों का गौरव बढ़ाया है

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज पूरा भारत 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। भारत को आजादी मिले हुए अब 7 देश से भी ज्यादा समय बीत चुका है ऐसे में देश के अंदर कई बड़े बदलाव आए हैं, लेकिन कुछ चीजें आज भी पहले की ही तरह चल रही हैं। ऑटोमोबाइल सेक्टर ने इन 7 दशकों में खूब तरक्की की हैं लेकिन आज भी भारतीय मार्केट में कुछ बाइक्स ऐसी हैं जिन्होंने आजादी के बाद से अब तक देश का गौरव बढ़ाया है। आजादी के इस जश्न के मौके पर हम आपको उन्हीं प्रतिष्ठित बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आज भी भारतीय सड़कों का गौरव बढ़ा रही हैं।

loksabha election banner

Royal Enfield Bullet

आज देश भर में रॉयल एनफील्ड का बड़ा नाम है। भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में रॉयल एनफील्ड बाइक्स को खूब पसंद किया जाता है, लेकिन आपमें से कम ही लोग जानते होंगे कि 1947 के बाद भारत में बेची जाने वाली पहली मोटरसाइकिल में से एक Royal Enfield Bullet थी। सीमाओं पर गश्त के लिए अनिवार्य रूप से तैनात, बुलेट भारतीय सेना का पसंदीदा बन गया क्योंकि यह बाइक ना सिर्फ बेहद मजबूत थी बल्कि ये काफी पावरफुल भी थी। साल 1955 में यूके की रॉयल एनफील्ड और भारत की मद्रास मोटर्स ने मद्रास ( चेन्नई ) में साथ मिलकर एक फैक्ट्री खोली थी। भारत में आज भी रॉयल एनफील्ड बाइक्स का जबरदस्त क्रेज है और युवाओं के बीच ये बाइक्स बेहद ही पॉपुलर हैं।

Yezdi Roadking

साल यह 1970 से 1973 के दशक में Yezdi मोटरसाइकिल की बिक्री भारत में शुरू हुई थी और देखते ही देखते यह बाइक अच्छी खासी पॉपुलर हो गई। भारत में येजदी का रोडकिंग मॉडल काफी पॉपुलर हुआ था जिसे साल 1978 से 1996 के बीच मैसूरु में आइडियल जावा फैक्ट्री में तैयार किया जाता था। इंजन की बात करें तो इस मोटरसाइकिल में 250 सीसी सिंगल-सिलेंडर लगाया गया था जो 2-स्ट्रोक का था। यह इंजन 16 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 24 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता था। आपको बता दें कि Roadking इसलिए भी भारत में बेहद पॉपुलर थी क्योंकि यह 1970 के दशक में चैंपियनशिप जीतने वाली मोटोक्रॉस बाइक Jawa CZ 250 पर आधारित थी।

Yamaha RD 350

साल 1983 से भारत में Yamaha RD 350 की बिक्री शुरू हुई थी और यह यामहा की लोकप्रिय बाइक्स में से एक थी। इस बाइक की पॉपुलैरिटी के पीछे इसमें लगे हुए ट्विन-सिलेंडर का हाथ है जो भारत में पहली बार इस्तेमाल हुआ था और यह पहली बाइक थी जो इस ट्विन सिलेंडर के साथ मार्केट में अवेलेबल थी। इस बाइक में 347 सीसी का पैरलल ट्विन इंजन इस्तेमाल किया गया था जो 30.5 बीएचपी मैक्सिमम पावर जेनरेट करता था। समानांतर-जुड़वां इंजन था जिसने अपने 'हाई टॉर्क' मॉडल में 30.5 बीएचपी बनाया। यह अपने समय की हाई टॉर्क मॉडल बाइक थी। बाद में इस बाइक का डी-ट्यून वेरिएंट पेश किया, जो 27.5 बीएचपी की मैक्सिमम पावर जेनरेट करता था। Yamaha RD 350 अपने जमाने में 140 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ सबसे हिट बाइक थी। साल 1989 में कंपनी ने इस बाइक को भारत में बंद कर दिया।

Yamaha RX 100

भारत में 80 और 90 का बेहद ख़ास रहा क्योंकि इन्हीं दशकों में Yamaha RX 100 भारत में खूब पॉपुलर हो गई थी। युवाओं में इस बाइक को लेकर जबरदस्त क्रेज था। 98 सीसी की इस बाइक में 2-स्ट्रोक इंजन, लगाया गया था जो 7,500 आरपीएम पर 11 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 10,500 आरपीएम पर 10.39 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता था। यह बाइक 100 किमी प्रतिघंटे की मैक्सिमम स्पीड के साथ मार्केट में अवेलेबल थी और यही वजह थी कि युवाओं के बीच ये आते ही पॉपुलर हो गई थी। यामाहा ने साल 1985 में इस बाइक बाइक की बिक्री शुरू की थी और भारत में इसके 5,000 यूनिट्स की बिक्री की गई थी। साल 1996 में इस बाइक का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया लेकिन तकरीबन एक दशक तक यह बाइक अपनी खासियतों की बदौलत भारतीय युवाओं की पहली पसंद बनी रही।

Hero Honda CD100

Hero Honda CD100 एक ऐसी बाइक है जो आज भी भारतीय सड़कों पर बेधड़क घूमती हुई दिख जाती है। यह भारत में लॉन्च होने वाली पहली 4-स्ट्रोक बाइक थी। साल 1983 Hero और Honda मोटर कंपनी के कोलैबरेशन के तहत इस बाइक को भारत में लॉन्च किया गया था। साल 1984 से इस बाइक की बिक्री शुरू की गई। इस बाइक के डिजाइन से लेकर इसकी स्टाइलिंग में दोनों ही कंपनियों ने काफी काम किया था और देखते ही देखते भारत में इस बाइक ने अच्छी-खासी लोकप्रियता हासिल कर ली। यह एक बेहद ही किफायती बाइक थी जो अच्छा-खासा माइलेज देती थी साथ ही इसका डिजाइन भी बेहद ही आइकोनिक था। Hero Honda CD100 ही वो बाइक है जिसने भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में हीरो को अपनी पकड़ बनाने में मदद की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.